खूब पिएं पानी, नहीं तो हो सकती है ये बीमारियां

हम सभी जानते हैं कि जल ही जीवन का आधार है, बिना पानी के हम अपनी जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. देखा जाये तो पानी एक ऐसा पेय है. जिसे जितना पिया जाये वो उतना ही फायदेमंद होता है. पानी पीने से बहुत से फायदे होते हैं. लेकिन जो लोग ज्यादा पानी नहीं पीते उन्हें कुछ बीमारियां हो सकती है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.
खूब पिएं पानी, नहीं तो हो सकती है ये बीमारियां
तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.यदि आप पानी कम पीते हैं, तो शरीर में पानी की कमी होने के कारण हमारा खाना ठीक से नहीं बच पाता है. जिसके कारण कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए आप अधिक पानी पिएं.

2.शरीर में पानी की कमी होने पर मस्तिष्क को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाता है. जिसके कारण थकान बढ़ती है. यदि आप ज्यादा पानी पिएंगे तो आपके ब्रेन एनर्जी बनी रहेगी और आप जल्दी नहीं थकेंगे.

3.शरीर में पानी की कमी होने पर इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है और त्वचा अपनी नमी खोने लगती है. जिसके कारण त्वचा में रूखापन आ जाता है. इसके अलावा आंखों में जलन की समस्या भी होने लगती है और आंखों का सूखापन बढ़ता है, इसके अलावा आपको आंखों में खुजली की समस्या भी हो सकती है.

4.शरीर में सही मात्रा में पानी न होने के कारण सही मात्रा में सलाइवा नहीं बन पाता है. जिसके कारण मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और यह बैक्टीरिया सांसो की बदबू का कारण बनते हैं.

5.शरीर में पानी की कमी होने की वजह से शरीर में कमजोरी भी आ जाती है. इससे हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी होती है. जिसके कारण आपको चक्कर आने की शिकायत भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments