हाउसवाइफ बिना एक्सरसाइज, बिना दवा खाए घर में ही ऐसे घटा सकती हैं अपना वजन, जानें तरीके

कल्याण आयुर्वेद- महिला हो या पुरुष मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. खासकर महिलाओं को तो मोटा होना बिल्कुल भी पसंद नहीं है क्योंकि इससे उनकी खूबसूरती और फिगर दोनों ही खराब हो जाती है. यही वजह है कि महिलाएं वजन को कम करने के लिए जिम में जाकर खूब पसीना बहाती हैं.
हाउसवाइफ बिना एक्सरसाइज, बिना दवा खाए घर में ही ऐसे घटा सकती हैं अपना वजन, जानें तरीके
लेकिन जिन महिलाओं को घर से बाहर निकलने का समय नहीं है और ना ही एक्सरसाइज करने का समय है तो वह इन आसान तरीकों से अपना वजन को कम कर खुद को खूबसूरत और सुडौल बना सकती हैं.
चलिए जानते हैं तरीके-
ब्रिक्स वाक-
ब्रिक्स वाक करने से अच्छी और कोई एक्सरसाइज नहीं हो सकती है. वाक करने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है. इसलिए जितनी हो सके वाक करना चाहिए, वाक करने के लिए आप एक समय को निर्धारित करने, एक निश्चित समय तक आप प्रतिदिन चहलकदमी करें. इससे आपके शरीर में उर्जा आएगी और कुछ दिनों बाद आपको खुद महसूस होगा कि आपकी हेल्थ में सुधार हो रही है. इस काम को करने के लिए आपको बहुत बड़ा संघर्ष भी नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए आपको थोड़ी सी इच्छाशक्ति की आवश्यकता है.
स्कीपिंग करें-
बचपन में हम घंटों इस एक्टिविटी को करते हैं. आज खुद को फिट रखने के लिए इस एक्टिविटी को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए. हाउसवाइफ को खुद को फिट रखने के लिए इस एक्सरसाइज को करना चाहिए. प्रतिदिन से 10 मिनट इस एक्सरसाइज को करके आप अपना वजन को तेजी से कम कर सकती हैं. यह फुल बॉडी वर्कआउट आपकी हड्डियों और मसल्स को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसे आप किसी भी उम्र में कर सकती हैं.
डांस करें-
डांस करना लोगों को काफी पसंद होता है. यह एक ऐसा शौक है जिसके साथ आप खुद को फिट व स्वस्थ रख सकते हैं और नया गुण भी सीख सकते हैं. साथ ही ऐसा प्रतिदिन कुछ देर करने से आप अपना वजन को भी कम कर सकती हैं. अगर आप म्यूजिक लवर हैं और धुनों पर पैर थिरकाना आपको अच्छा लगता है तो यह खुद को फिट रखने के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है. अगर आपको अकेले डांस करना पसंद नहीं है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी डांस कर सकती हैं.
करें बिस्तर पर योगा-
अगर आप घर से बाहर नहीं जा सकती हैं तो घर में बिस्तर पर ही योगा कर सकती हैं. इसके लिए बिस्तर पर खुद को स्ट्रेच करें और योगा करें. आप बिस्तर पर थोड़ी सी प्लैंक एक्सरसाइज करने की कोशिश कर सकती हैं. ऐसा करने से गिरने की चिंता भी नहीं होगी. अपने दिन की शुरुआत करने से पहले यह एक्टिविटी सुबह जल्दी की जा सकती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments