महिलाओं को जरूर पीना चाहिए मेथी का पानी, जानें आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- किचन में कई तरह की चीजें मौजूद होती है जो मसाले के रूप में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन शायद ही कोई मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाले चीजें हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर नहीं होते हैं. उन्हीं मसालों में से एक है मेथी. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से मेथी के पानी पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. मेथी का पानी पीना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है.
महिलाओं को जरूर पीना चाहिए मेथी का पानी, जानें आश्चर्यजनक फायदे
तो चलिए जानते हैं मेथी पानी पीने के फायदे-
1 .पाचन के लिए-
मेथी का पानी पीना पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. जिन लोगों को असमय भूख लगने की समस्या है. उनके लिए भी मेथी पानी पीना काफी लाभदायक होता है. क्योंकि मेथी के पानी का मिश्रण कुछ खाने की क्रेविंग को खत्म करता है. इस तरह से बार-बार कुछ खाने की जरूरत नहीं पड़ती है. जिससे पाचन सही रहता है.
दिन में दो बार मेथी का पानी पीना ज्यादा लाभदायक होता है. मेथी पेट और आंतों की दीवारों को काफी चिकना बना देता है और जब पेट और आंतों की दीवारें चिकनी हो जाती है तो ऐसे में एसिडिटी और गैस के कारण घायल नहीं होती है. इस तरह पेट के छालों में भी राहत मिलता है. इसके अलावा जब पेट और आंतों की दीवारें चिकनी हो जाती है तो इनमें मौजूद हानिकारक पदार्थ या मल आसानी से फिसल कर शरीर के बाहर निकल जाते हैं. इस प्रकार यह कब की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.
2 .मधुमेह के लिए-
जो लोग मधुमेह की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए मेथी और उबले हुए पानी का मिश्रण किसी वरदान से कम नहीं है. इसके अलावा जो लोग मधुमेह की समस्या से बचना चाहते हैं उन्हें भी मेथी और उबले हुए पानी के मिश्रण का सेवन करना फायदेमंद होता है.
मेथी कोशिकाओं द्वारा भोजन से अत्यधिक मात्रा में शुगर के अवशोषण को रोकता है. इस तरह कोशिकाएं सिर्फ उतना ही शुगर लेती है जितना कि हमारे शरीर को जरूरत होती है. जिन लोगों को बिल्कुल मधुमेह होने वाला ही है उन लोगों के लिए यह मिश्रण काफी लाभदायक है क्योंकि यह ऐसे लोगों में शुगर के अवशोषण की दर को कम कर देता है.
3 .गुर्दों के लिए है फायदेमंद-
जब हम मेथी और उबले हुए पानी के मिश्रण को पीते हैं. खासकर जब यह थोड़ा गर्म हो तब यह हमारे लिए अधिक फायदेमंद होता है. मेथी का उबला हुआ गर्म पानी शरीर से हानिकारक यानी जहरीले पदार्थों को छान कर बाहर निकाल देता है. एक तरह से यह किडनी के कार्य को काफी आसान बना देता है और इस तरह किडनी को जब हम कार्य करना पड़ता है तो ऐसे में किडनी स्वस्थ रहती है. इतना ही नहीं यह मिश्रण पथरी की संभावनाओं को भी काफी हद तक कम कर देता है. इसके अलावा यदि किडनी में पथरी होती रही है तो यह पथरी को प्राकृतिक तरीके से बाहर निकालने में मदद करता है.
4 .ह्रदय के लिए है लाभदायक-
जिन लोगों को हृदय संबंधी समस्याएं हैं उन्हें मेथी के उबले हुए पानी का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. मेथी का उबला हुआ पानी कोलेस्ट्रोल के स्तर को सामान्य रखता है. यह शरीर में बैठ कोलेस्ट्रोल को बढ़ने नहीं देता है और गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घकने नहीं देता है. एक प्रकार से यह शरीर में कोलेस्ट्रोल को बैलेंस में रखने का काम करता है.
5 .त्वचा के लिए है फायदेमंद-
जब हम मेथी पानी पीते हैं तो हमारी पाचन क्रिया सुदृढ़ करता है इसलिए यह हमारी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है. मेथी त्वचा के अंदर मौजूद गंदगी को त्वचा से बाहर निकालने में मददगार होता है. यह त्वचा के रोम छिद्रों को भी खोल देता है. जिससे कि अंदर मौजूद तेल आसानी से बाहर निकल जाए.
6 .महिलाओं के लिए है काफी लाभदायक-
मेथी और इसका उबला हुआ पानी महिलाओं के लिए अत्यंत ही लाभदायक होता है. महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान जब अनियमित रक्त स्राव होता है या ज्यादा मात्रा में रक्त स्राव होता है तो ऐसे में यह मिश्रण महिलाओं को इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है.
नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करने पर महिलाओं को मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलती है.
अक्सर देखा गया है कि मासिक धर्म गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उनके लिए घरेलू इलाज बेहतर होते हैं.
मेथी का उबला हुआ पानी उनके लिए एक बेहतरीन घरेलू इलाज है जो कि बिना नुकसान पहुंचाए मदद करता है.
प्रसव के बाद महिलाओं को लैक्टोज एसिड की काफी जरूरत होती है ताकि उनके लैक्टिक गलैंड्स में दूध का उत्पादन सही प्रकार से होता रहे. मेथी का यह मिश्रण महिलाओं के शरीर में लैक्टोज ऐसी की कमी को पूरा करता है.
कैसे बनाएं मेथी का पानी-
सबसे पहले दो चम्मच मेथी के बीज लें. अब इसे एक कांच के प्लास्क में रखें और उसमें उबला हुआ पानी डालें. अब ढक्कन को अच्छी तरह से बंद कर दें और रात भर के लिए इन दोनों चीजों को छोड़ दें. सुबह उठकर मेथी के पानी को छान कर पिएं और मेथी के बीजों को चबाकर खाएं, हालांकि मेथी को चबाना काफी कड़वा लगता है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments