बड़ी आसानी से मेथी का इस्तेमाल आपको बना सकता है स्लिम और सुडौल, जानें तरीके

कल्याण आयुर्वेद- हर किसी की चाहत होती है कि वह स्लिम और सुडौल दिखे क्योंकि मोटापा उनकी खूबसूरती को बर्बाद कर देता है और मोटापा से छुटकारा पाने के लिए महिला हो या पुरुष कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन मोटापा कम होने का नाम नहीं लेता है ऐसे में मेथी आपकी मदद कर सकता है.
जी हां, हम वही मेथी के बारे में बात कर रहे हैं जो किचन में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप मोटापे से परेशान हैं और खुद को स्लिम और सुडौल बनाना चाहती हैं तो आज से ही सुबह खाली पेट मेथी का पानी या चाय पीना शुरू कर दीजिए. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.
क्योंकि-
* मेथी में बहुत सारा फाइबर होता है. इसमें गैलेक्टोमेनन नामक एलिमेंट होता है जो की हेल्थी होता है और फैट को बर्न करने में मददगार होता है. यह शरीर से एटीपी के रूप में फैट बर्न करने का काम करता है.
* वही मेथी दाने में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो कि काफी जल्दी वेट लॉस करते हैं.
* मेथी दाने में 75% तक पानी पाया जाता है जो कि वेट लॉस करने में मददगार होता है. फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और फिर खाने की इच्छा ज्यादा नहीं होती है. इससे आप बार-बार नहीं खाते हैं.
* मेथी खाने से पेट की भूख खत्म होती है या फिर खाने की इच्छा कम होती है. इससे आप बेकार की कैलोरी खाने से बच जाते हैं. इसे आप मोटापे के शिकार होने से बच जाएंगे.
* यदि आप प्रतिदिन मेथी वाला पानी पीते हैं तो आपके शरीर में शुगर जमने नहीं पाता है और वह ब्रेकडाउन होकर निकल जाता है. इससे वेट काफी जल्दी गिरने लगता है. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. जिससे वजन कम होता है. यह दोनों प्रोसेस एक साथ चलती है और मोटापे को कम करने में मदद मिलती है.
मेथी वाला पानी बनाने के तरीके-
आप एक चम्मच मेथी के दाने ले और 500ml पानी में भिगोकर रात को रख दें. अब दूसरे दिन सुबह इसे छान लें और पानी पी जाए. आप चाहे तो मेथी दानों को भी चबा- चबाकर खा सकती हैं. आप इस नुस्खे को तब तक करें जब तक कि आपको रिजल्ट सामने ना आ जाए.
मेथी का चाय बनाने के तरीके-
मेथी को तवे पर भुन पिसकर पाउडर बना लें. अब 2 कप खुलते पानी में एक चम्मच मेथी पाउडर डालें और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर डालकर उबालें जब एक कप रह जाए तो छानकर एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस चाय को पिने से मोटापा कम होने लगेगा.
नोट- याद रखें कि मेथी का उपयोग कम मात्रा में ही किया जाना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इन बीजों में ऐसे यौगिक होते हैं जो संकुचन को उत्तेजित कर सकते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments