किस विटामिन की कमी से बाल होते हैं जल्दी सफेद, जानें पूर्ति करने के उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आजकल के बदलते लाइफ स्टाइल में अनियमित, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी आदि के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियाँ होती है जिसका प्रभाव सेहत पर पड़ता है. लेकिन कई ऐसे विटामिन की कमी के कारण सौन्दर्य भी प्रभावित होता है. किस विटामिन कि कमी से बाल सफेद होते हैं? के बारे में बताने की कोशिश करेंगे और उसकी पूर्ति के लिए हमें किस चीज का सेवन करना चाहिए.

किस विटामिन की कमी से बाल होते हैं जल्दी सफेद, जानें पूर्ति करने के उपाय

आपको बता दें कि विटामिन B3 की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं. विटामिन B3 की पूर्ति करने के लिए हमें इन चीजों को आहार में शामिल करना चाहिए.

आपको बता दें कि विटामिन बी 3 हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिन है क्योंकि-

विटामिन B3 उचित रक्त संचार तथा स्वस्थ स्नायु तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है.

पेट तथा आंतों के सामान्य कार्य को बनाए रखता है और कार्बोहाइड्रेट तथा प्रोटीन की उचित पाचन के लिए बहुत आवश्यक है.

विटामिन B3 स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है.

विटामिन B3 रक्त वाहिनी को फैलाता है तथा परिधिक शिरा तंत्र के रक्त प्रवाह में बढ़ोतरी करता है.

यह विटामिन सेक्स तथा अन्य हार्मोनों संश्लेषण के लिए भी आवश्यक होता है. जैसे- एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन तथा टेस्टोस्टेरोन साथ ही साथ कोर्टिसोल, थायरोक्सिन व इंसुलिन.

विटामिन B3 के स्रोत-

साधारणतया पशुओं से प्राप्त होने वाले भोजन इस विटामिन से समृद्ध है. जैसे- भेड़ का यकृत, चर्बी रहित मीट, झींगा, पोर्क तथा गाय का दूध इत्यादि. इसके अलावा चावल की भूसी, चावल, गेहूं, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज तथा चुकंदर के पत्ते, गाजर और अरबी के पत्ते शाकाहारी स्रोत हैं. इस विटामिन के प्राकृतिक स्रोत खमीर तथा भूसी है. गेहूं पिसने के बाद चोकर निकलने के कारण बहुत कम रह जाती है. फलों में शरीफा, पके हुए आम, बादाम, सुखा नारियल, अखरोट, काजू, पिस्ता इत्यादि विटामिन B3 के स्रोत होते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments