शरीफा का सेवन करने से दूर हो जाती हैं ये बीमारियां, जरूर जानें

जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि फल हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, खैर, आप सभी ने शरीफा का सेवन तो किया ही होगा. यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है, परन्तु क्या आपको पता है, शरीफा खाने से हमारे शरीर को कितने फायदे मिलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी बिमारियों के बारे में बताएंगे, जो शरीफा खाने से दूर हो जाती हैं.

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.सबसे पहले हम आपको बता दें, कि यह अस्थमा के बीमारों के लिए बहुत फायदेमन्द होता है, जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी है. उन्हें शरीफा का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी 6 अस्थमा के अटैक से बचाता है.

2.जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उन्हें एक दिन में ज्यादा नहीं तो कम से कम एक शरीफा का सेवन तो करना ही चाहिए. क्योंकि शरीफा में कॉपर और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन शक्ति को सही बनाये रखता है और कब्ज की समस्या दूर रहती है.

3.यदि किसी को डायरिया की बीमारी हो जाये तो उनके लिए भी शरीफा बहुत फायदेमंद है, लेकिन उन्हें इसका इस्तेनाल कुछ अलग तरिके से करना चाहिए. इसके लिए आप शरीफा को धुप में सूखा लें और फिर इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें और पानी के साथ इसका सेवन करें, इससे डायरिया ठीक होता है.

4.यदि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीफा का सेवन किया जाये तो उस महिला के शिशु का दिमाग, इम्यून सिस्टम, नर्वस सिस्टम मजबूत रहता है. इसके अलावा मिसकैरेज होने का खतरा भी न के बराबर रहता है.

5.जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा हो जाता है, उन्हें शरीफा का सेवन जरूर करना चाहिए. दरअसल यह मेग्नेशियम और पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल रखता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments