गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए शरीफा, प्रसव के दौरान............

कल्याण आयुर्वेद- फलों का सेवन करना हर किसी के लिए फायदेमंद ही होता है. यदि बात की जाए गर्भवती महिलाओं की तो उस दौरान उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से गुजारना पड़ता है. इसलिए अक्सर डॉक्टर उन्हें पौष्टिक तत्वों से भरपूर चीजें खाने की सलाह देते हैं.
गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए शरीफा, प्रसव के दौरान............
उन्हीं चीजों में से एक हैं शरीफा. जिसका सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक होता है.
तो चलिए जानते हैं शरीफा के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में-
1 .शरीफा विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर को मुक्त करो या फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. शरीफा पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो हृदय रोग से बचाव करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं यह हमारे रक्तचाप को भी नियंत्रण में करता है.
2 .गर्भवती महिलाओं के लिए काफी लाभदायक है शरीफा-
शरीफा में मौजूद विटामिन ए शरीर को स्वस्थ तो रखता ही है यह आंखों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. शरीफा के सेवन से अपच की समस्या दूर रहती है. पोषक तत्वों से भरपूर शरीफा को अपने आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है.
शरीफा का नियमित सेवन गर्भावस्था के दौरान करने से गर्भपात के जोखिम को भी कम करता है और प्रसव के दौरान प्रसव पीड़ा की तीव्रता को भी कम करने में मदद करता है. साथ ही इसके सेवन से मांसपेशियों को आराम भी मिलता है. इसमें मौजूद विटामिन बी 6 होमोसिस्टिन संग्रह को रोकने में मदद करता है. जिससे हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है.
नोट- यह पोस्ट शैक्षणक उद्देश्य से लिखा गया है, गर्भवती महिलाएं इसके सेवन करने से पहले अपनी डाइटिशियन की सलाह जरूर लें.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments