सुबह-सुबह इन तीन पत्तों का जरूर करें सेवन, दूर हो जाएगा डायबिटीज का खतरा


दोस्तों दुनिया में डायबिटीज के लाखों-करोड़ों मरीज मौजूद हैं। हम आपको बता दें कि डायबिटीज हमारे शरीर को प्रभावित करती है बल्कि यह हमारे शरीर में और कई बीमारियों को भी बुलावा देती है। दोस्तों आप सभी को बता दें कि अगर इस बीमारी को समय रहते काबू नहीं किया गया तो यह आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को भी डैमेज कर सकती हैं। ऐसे में दोस्तों इस रोग को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। दोस्तों जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें समय पर खाना जरूर लेना चाहिए ताकि उनका ब्लड शुगर ठीक बना रहा है इसलिए दोस्तों ऐसे मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान भी रखना चाहिए। दोस्तों इस पोस्ट में आप सभी को 3 ऐसे पत्तों के बारे में बताने वाले हैं जिनका सुबह-सुबह सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफ़ी मदद मिलती है।
1- नीम के पत्ते : दोस्तों आप सभी को बता दें कि नीम के पत्ते खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। दोस्तों हम आपको बताते चले कि नीम खाने वाले लोगों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर को चेक कराते रहना चाहिए ताकि मरीज लो डायबिटीज का शिकार ना हो जाए। दोस्तों ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको रोजाना 6 से 7 निम पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए।


2- करी पत्ता : करी पत्ता के सेवन करने से आपकी इंसुलिन एक्टिविटी भी प्राकृतिक रूप से बेहतर होती जाएगी। हम आपको बता दें कि इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा काफी काबू में रहती है। दोस्तों ज्यादा ब्लड शुगर होने की वजह से घाव होने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है जो कि जल्दी ठीक भी नहीं होते हैं। ऐसे में दोस्तों करी पत्ता आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।


3- तुलसी पत्ता : दोस्तों आप सब अच्छी तरह से जानते हैं कि आयुर्वेद में तुलसी पत्ता को एक विशेष दर्जा दिया जाता है। दोस्तों इसका सेवन बस डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को भी दूर करने में काफी मददगार साबित होता है दोस्तों कई शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि खाली पेट तुलसी पत्ता खाने से ब्लड ग्लूकोज का स्तर जल्दी नहीं बढ़ता है और डायबिटीज टाइप 2 का खतरा भी कम हो जाता है। हालांकि दोस्तों तुलसी के पत्ते को थोड़ा पानी में डालकर मिक्सी में चला दे और उसके बाद इसे पिए। इसके पत्तों को चबाकर खाने से आपके दांत भी खराब हो सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments