कभी नहीं बढ़ेगा आपका मोटापा, बस अपनी डाइट से हटा दें ये 3 चीजें

कल्याण आयुर्वेद - मोटापा पूरी दुनिया में सबसे बड़ी परेशानियों में से एक हैं. वजन अधिक हो जाने के कारण आपको मधुमेह, अधिक रक्तचाप, अधिक कोलेस्ट्रोल तथा हार्ट सम्बन्धित समस्याएँ भी हो जाती हैं. इसलिए वजन कम करना बहुत जरूरी होता है. कुछ लोग वजन कम करने के लिए हर तरह के उपाय करते हैं यहाँ तक कि कुछ लोग तो खाना पीना भी छोड़ देते हैं. लेकिन यह बिलकुल सही नहीं है इससे आपको कमजोरी के साथ साथ और कई बिमारियों का शिकार होना पड़ सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जिन्हें यदि आपने अपनी डाइट से हटा दिया तो आपका मोटापा कभी नहीं बढ़ेगा.

कभी नहीं बढ़ेगा आपका मोटापा, बस अपनी डाइट से हटा दें ये 3 चीजें 


तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.फलों का रस - आप में से कई लोग इस लिस्ट में फलों का रस का नाम सुनकर हैरान रह गये होंगे. यह तो आप सभी जानते ही हैं, कि फलों में नेचुरल शुगर होता है. इसकी मात्र अधिक होती है. आपको बता दें जब आप फलों का जूस बनाते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर नष्ट हो जाते हैं. तथा सिर्फ शुगर ज्यादा बची रहती है. इसलिए आप फलों को ऐसे ही चबाकर खाएं.

2.ट्रांस वसा - ट्रांस वसा से वजन बढने की समस्या बहुत जल्दी होने लगती है. इसलिए इनका सेवन कम ही मात्रा में करना चाहिए. ट्रांस वसा यानी कि घर के बाहर का खाना बिलकुल भी न खाएं. या अगर आप खाते भी हैं तो बेहद कम मात्रा में इसका सेवन करें. इसके अलावा ज्यादा वसा वाली चीजें जैसे - मैदा, घी, दूध, तेल आदि का सेवन कम ही करें.

3.सोडा - अपने बढ़ते वजन की समस्या को लेकर यदि आप परेशान हैं और इसे रोकना चाहते हैं तो आप सोडा से बनी चीजों का सेवन करने से परहेज करें. इसके अलावा आपको खाने के सोडा से भी दूर रहना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और हाँ अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments