इस नवरात्रि करें माँ दुर्गा को प्रसन्न, करें ये 4 महाउपाय, फिर होगा कमाल

कल्याण आयुर्वेद - आप सभी को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं. आज यानी की 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो चुकी है. वैसे तो कई लोग शुरू से ही इसका व्रत रखते आए हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको इस नवरात्रि माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को करने से जरुर माँ दुर्गा आपसे प्रसन्न होंगी ओर आपके दुखों को दूर करेंगी.

इस नवरात्रि करें माँ दुर्गा को प्रसन्न, करें ये 4 महाउपाय, फिर होगा कमाल 

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.यदि आप घर में माता दुर्गा की मूर्ति स्थापना करते हैं तो इस बात का ख़ास ख्याल रखें की घर में हर जगह साफ़ सफाई हो. घर बिलकुल स्वच्छ हो इसके अलावा घर में जो भी फ़ालतू की चीजें पड़ी हुई हों उन्हें घर से बाहर फेंक दें और घर को साफ़ रखें. कोशिश करें कि हर वक्त सुगन्धित धुप-दीप से घर का वातावरण अच्छा बना रहे. गलती से भी इन 9 दिनों में पूजा स्थल पर गंदगी ना फैलने दें.

2.यदि आप नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं, तो अगर आप इस दौरान मंदिर में झंडा लगाएं तो उसे उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाएं. इसके अलावा घर में देवी की प्रतिमा हमेशा दक्षिण दिशा की और होनी चाहिए. वास्तु शास्त्र में घर और पूजा को लेकर और भी कई नियम बताएं गये हैं, इसके अनुसार पूजा के समय जातक का मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए.

3.इन बातों के अलावा आप इस बात का खास ध्यान रखें की नवरात्री की पूजा में रंगों का बहुत महत्व होता है. इसलिए नवरात्रि में होने वाले सजावट का ख़ास ख्याल रखें. इनकी पूजा में ज्यादातर चीजों का रंग लाल हो तो बेहतर है. इसके अलावा हल्के पीले रंग के चीजों का इस्तेमाल क्र सकते हैं. आपको बता दें देवी की पूजा में आप लाल और ताजे फूलों का इस्तेमाल करें.

4.माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आप नवरात्रि करने और माता की प्रतिमा रखने के साथ-साथ अखंड ज्योति जरुर रखें. ध्यान रखें अखंड ज्योति की दिशा हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा होनी चहिये. इस पूजा में जिस कलश का इस्तेमाल होता है उसे आप लकड़ी के पटले पर ही रखें. पूजा में हल्दी या कुमकुम से स्वास्तिक चिह्न बनाएं. मान्यता है की इससे घर में साकारात्मक उर्जा बनी रहती है.

क्या आपने भी नवरात्रि का व्रत रखा है ? अगर हाँ तो कमेंट में 'जय माता दी' जरुर लिखें और हाँ अगर यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments