खाना खाते समय अपनाएं यह 4 टिप्स और हमेशा रहें डॉक्टर से दूर, अभी जानें

कल्याण आयुर्वेद - दुनिया में हर इन्सान किसी न किसी समस्या से प्रेषण हैं चाहे फिर वह समस्या बड़ी हो या छोटी. लेकिन यह सच है कि दुनिया का कोई भी इंसान पूरी तरह स्वस्थ नहीं है. हर किसी को हेल्थ से सम्बन्धित कोई न कोई समस्या होती ही है. आज के इस  पोस्ट में हम आपको 4 ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करने से आप हमेशा डॉक्टर से दूर रहेंगे.

खाना खाते समय अपनाएं यह 4 टिप्स और हमेशा रहें डॉक्टर से दूर, अभी जानें  


तो आइये जानते हैं उन 4 टिप्स के बारे में -

1.स्वस्थ रहने के लिए सबसे सही उपाय है पानी पीना. जी हाँ आप जितना अधिक पानी पियेंगे आपको उतना ही फायदा मिलेगा. ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर की गंदगी भी दूर होती है. यह शरीर के अंदर की गंदगी को दूर रखने के साथ-साथ चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाता है. इसलिए आप रोजाना सुबह उठते ही सबसे पहले एक ग्लास पानी जरुर पिएं.

2.रात का खाना हल्का होना चाहिए यह आप सभी जानते ही हैं. आपको बता दें रात में स्नैक्स और तली चीजों का सेवन न करें. हल्का डिनर करें और ध्यान रखें कि डिनर करने और सोने के बिच में कम-से-कम डेढ़-दो घंटे का फर्क जरुर हो. खाने के बाद आप ज्यादा नहीं तो कम-से-कम 15 मिनट का वाक जरुर लें. ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करें.

3.आप दिनभर में क्या क्या खाते हैं और कितना पानी पीते हैं इन सब का रिकॉर्ड रखें. इसके लिए आप एक फ़ूड डायरी भी बना सकते हैं. इसके अलावा आप कभी भी जल्दी जल्दी में खाना ना खाएं. बल्कि आराम आराम से भोजन ग्रहण करें. रिसर्च की मानें तो जो लोग जल्दी जल्दी में खाना खाते हैं उनका मोटापा बढ़ जाता है.

4.अपने खाने का एक टाइमटेबल जरुर बनाएं. जी हाँ हमेशा टाइम पे भोजन करें. यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सही समय पर और सही मात्रा में खाना बहुत जरूरी है. इसके अलावा दिन में सोडा जैसी चीजें पीने से बचें. खाने में फैट का ख़ास ध्यान रखें. ज्यादा आयल, बटर, चीज़, क्रीम का इस्तेमाल कम से कम करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और हाँ अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments