बच्चों को भूख ना लगने के हो सकते हैं ये 4 बड़े कारण, ना करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद - बदलते समय के साथ-साथ हमारा खान पान भी बदलता जा रहा है. जैसा कि हम सभी जानते हैं अगर बात बच्चों के खाने पर की जाए तो बच्चे अपने मन के मालिक होते हैं, वो वही खाते हैं जो उन्हें अच्छा लगता है. कई बार देखा जाता है कि बच्चे खाना पीना बहुत कम कर देते हैं, यानी की उन्हें भूख लगना काफी कम हो जाता है. यदि आपके बच्चे को भी ऐसी समस्या है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके सबसे बड़े 4 कारण बताने जा रहे हैं.

बच्चों को भूख ना लगने के हो सकते हैं ये 4 बड़े कारण, जरुर जान लें 

तो आइये जानते हैं उन 4 कारणों के बारे में -

1.पेट में कीड़े होना - यदि किसी बच्चे के बेत में कीड़े हो जाते हैं तो वह खाना कम कर देता है. उसे भूख ना लगने की बीमारी हो जाती है. यदि आपका बच्चा ऐसा करता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

2.मीठे चीजों का अधिक सेवन - यदि आपका बच्चा मीठे पदार्थों का अधिक सेवन करता है तो यह भी एक कारण है उसे भूख ना लगने के. जी हाँ अगर आपका बच्चा जूस, दूध, चॉकलेट आदि का सेवन अधिक करता है तो इससे उसे भूख न लगने की समस्या हो जाती है.

3.मन का खाना - कई बार जब बच्चे थोड़े बड़े हो जाते हैं तो वह माँ बाप के खाने को खाना पसंद नही करते हैं. यानि कि वह अपनी पसंद से खाना पसंद करते हैं. यदि आपका बच्चा खाना नही खा रहा है या उसकी भूख कम हो गई है तो यह भी एक कारण हो सकता है कि उसे अपनी मनपसन्द चीज खाने को नहीं मिल पा रही है. जिसके कारण उसने खाना खाना कम कर दिया और धीरे धीरे उसे भूख न लगने की समस्या हो गई.

4.टीवी और विडियो गेम्स - आजकल के बच्चों को हर समय टीवी और विडियो गेम जैसी चीजों की जरूरत पडती है. ज्यादातर बच्चे बिना टीवी के खाना भी नहीं खाते हैं. यदि आपका बच्चा भी टीवी देखते देखते खाना खाता है तो यह भी उसके भूख न लगने के कारण हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए. अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments