डायबिटीज को नियंत्रित करने के 5 घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, बढ़ते तनाव के कारण ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारी आम होती जा रही है. यदि डायबिटीज को नियंत्रित नहीं किया जाए तो यह कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करता है. इसलिए डायबिटीज को नियंत्रण में रखना जरूरी हो जाता है.

डायबिटीज को नियंत्रित करने के 5 घरेलू उपाय

डायबिटीज के मरीजों को खान-पान से लेकर रहन- सहन आदि में बदलाव करना आवश्यक हो जाता है क्योंकि खानपान का प्रभाव डायबिटीज को तुरंत प्रभावित करता है. ऐसे में डॉक्टर द्वारा की गई दवाइयों के सेवन के साथ साथ परहेज भी करना आवश्यक है. आज हम पांच ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

1 .करेला- ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए करेला जिसमें दो बहुत आवश्यक यौगिक होते हैं इसे चारैटिन और मोमोर्डीसिन कहा जाता है, सबसे अच्छा उपलब्ध विकल्प होता है. इसके लिए 100 ग्राम करेला को जूस बनाकर सुबह खाली पेट पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है.

2 .मेथी- यह मधुमेह को नियंत्रित करने, ब्लड शुगर कम करने और ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार, ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन के स्राव को प्रोत्साहित करने में मदद करता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में मेथी को शामिल करने के साथ ही औषधि के रूप में भी सेवन करना चाहिए. इसके लिए एक चम्मच मेथी को रात को पानी में डाल दें और सुबह खाली पेट से चबाकर खा ले और पानी पी लें. इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

3 .आम के पत्ते- बेकार समझे जाने वाले आम के पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आम के कुछ ताजे पत्तों को एक गिलास पानी में उबालें और रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. सुबह खाली पेट इस पानी को पीने काफी राहत मिलेगी.

4 .आंवला- आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और आपके अग्नाशय को इष्टतम उत्पादन करने में मदद करता है ताकि आपके ब्लड शुगर का स्तर संतुलित रहे.

5 .मोरिंगा के पत्ते- मोरिंगा जिसे आम भाषा में मुनगा के नाम से भी जाना जाता है यह ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने और शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मोरिंगा के पत्ते का सेवन करना लाभदायक होता है.

 यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments