इन 6 पौधों को घर में जरूर लगाएं, कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत

वास्तु शास्त्र- वैसे तो पेड़- पौधे लगाने का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही तरह का महत्व होता है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो पेड़ पौधों से हमें ऑक्सीजन प्राप्त होता है. जिसके कारण से हमारा वातावरण शुद्ध रहता है, जबकि धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो कहा जाता है कि पेड़ पौधों का घर में होना नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके घर में सुख- समृद्धि लेकर आते हैं. इसलिए आप भी अपने घर में इन पौधों को जरूर लगाएं. इनको लगाने से आपके घर में कभी धन संबंधी परेशानी नहीं होगी.

इन 6 पौधों को घर में जरूर लगाएं, कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत

चलिए जानते हैं उन पौधों के बारे में-

1 .तुलसी का पौधा-

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधों का महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. तुलसी का पौधा घर में लगाना जरूरी भी माना गया है. कहा जाता है कि यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपके घर या आपके मन में किसी तरह का नकारात्मक विचार नहीं आ सकता है क्योंकि तुलसी का पौधा सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देता है. इससे आपके घर कभी भी यमराज नहीं आ सकते हैं. इतना ही नहीं यहां तक आपके घर कोई बुरी आत्मा भी प्रवेश नहीं कर सकती है. तुलसी के पौधे को साक्षात वृंदा का स्वरूप और तुलसी को नारायण प्रिया कहा गया है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है और उसकी सेवा की जाती है वहां कभी किसी प्रकार की कमी नहीं होती है.

2 .कढ़ी पत्ते का पौधा-

कढ़ी पत्ते का पौधा आपको कहीं भी आसानी से मिल सकता है. इसको लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है. इन दोनों में से किसी भी एक पेड़ को लगाने से शनि, राहु और केतु तीनों प्रसन्न रहते हैं.

3 .आंवले का पौधा-

अगर आप अपने घर में या आंगन में आंवले का पौधा लगाते हैं तो मां लक्ष्मी स्वयं आपके घर में हमेशा के लिए वास करेगी क्योंकि आंवले में भगवान कृष्ण और विष्णु का वास होता है. भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी आपके घर में हमेशा वास करेंगे. इस पौधे को आप गमले या जमीन कहीं भी लगा सकते हैं. अगर यह दोनों नहीं हो सकता है तो आप घर में इसका चित्र तो जरूर लगा कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

4 .हरसिंगार का पौधा-

कहा जाता है कि इस पौधे की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी. इसमें 14 रत्नों की उत्पत्ति हुई इन 14 रत्नों में से 11वां रत्न हरसिंगार वृक्ष का था. इस पौधे की खासियत यह है कि इसको केवल छू लेने से ही मात्र से सारी थकान दूर हो जाती है. यह पौधा देवताओं को सबसे ज्यादा प्रिय होता है. इसलिए जिसके घर में यह पेड़ लगा होता है उस घर में सदैव देवताओं का वास होता है. इतना ही नहीं उस घर में कभी दरिद्रता भी नहीं आती है. इस पौधे के छोटे-छोटे खुशबूदार फूलों से सारा वातावरण सुगंधित रहता है. आप चाहे तो यह पौधा गमले में भी लगा सकते हैं.

5 .केले का पेड़-

केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना गया है. गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. केले का पेड़ घर में ईशान कोण की तरफ रखना चाहिए. माना जाता है कि अगर विद्यार्थी इस पेड़ की छांव में बैठकर पढ़ते हैं तो उन्हें पाठ जल्दी याद हो जाता है.

6 .शमी का पौधा-

शमी का पौधा एक ऐसी जगह पर लगा होना चाहिए जिससे कि घर से निकलते समय दाहिनी तरफ पड़े. शमी के पौधे की पूजा करने से घर में शनि का प्रकोप नहीं रहता है. आपके कामों में आने वाली सभी रुकावटें दूर हो जाती है. शमी को गणेश जी का प्रिय वृक्ष माना जाता है. इसलिए भगवान गणेश जी की पूजा करने में शमी के वृक्ष की पत्तियों को अर्पित किया जाता है.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है अधिक जानकारी के लिए आप किसी ज्योतिषाचार्य की मदद लें. यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments