पेट फूलने की रहती है दिक्कत या फिर हैं मोटापा से परेशान तो आजमाएं ये नुस्खा, तुरंत मिलेगा राहत

कल्याण आयुर्वेद- आजकल मोटे लोग हो या फिर दुबले-पतले कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. अगर आप भी ऐसी कोई समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बहुत ही आसान उपाय बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप कब्ज, गैस, एसिडिटी के साथ मोटापा की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.

पेट फूलने की रहती है दिक्कत या फिर हैं मोटापा से परेशान तो आजमाएं ये नुस्खा, तुरंत मिलेगा राहत

चलिए जानते हैं विस्तार से-

पेट में गैस बनने के कारण- भूख ना लगना, बदबूदार सांसे आना, पेट में सूजन रहना, उल्टी होना, दस्त होना, पेट दर्द, बदहजमी की समस्या देखी जाती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट में दो तरह की गैस बनती है. पहली नाभि के ऊपर जब खाना भोजन हजम नहीं हो पाता है. इसमें उलटी, डकार जैसे लक्षण नजर आते हैं. दूसरी तरह की गैस आँतों में बनती है. जब वहां मल रह जाता है. इसमें बेली लटकना, भूख ना लगना जैसे लक्षण नजर आते हैं.

चलिए जानते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के उपाय-

पहली बात तो आप जान लें कि एक्सरसाइ करना हर बीमारी को दूर करने में मददगार होता है. अगर आप पेट से जुड़ी समस्या से या मोटापा या पेट लटकने की समस्या से परेशान हैं तो इस एक्सरसाइज को करके आप इससे राहत पा सकते हैं.

पहली एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं और बॉडी को आगे की तरफ झुका लें. इसके बाद दोनों हाथों को फर्श पर रखें अब एडियों और हाथों के सहारे कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं. आप सांस छोड़ते हुए गर्दन को अंदर की तरफ करें. इसे करते हुए ध्यान रखें कि घुटने थोड़े मुड़े हुए और रीड की हड्डी एकदम सीधी होनी चाहिए.

दूसरी एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं और घुटनों को मोड़ते हुए सीने तक लाएं. ऐसे ही दूसरे पैर के साथ भी करें. इसे आप कम से कम तीन- चार बार करें. फिर दोनों पैरों को एक साथ मोड़ कर छाती तक लेकर आए इस दौरान धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ें.

इस नुस्खे का सेवन कर आप कब्ज, गैस, एसिडिटी और मोटापा से छुटकारा पा सकते हैं.

इसके लिए आपको त्रिफला चूर्ण यानि हरे, बहेड़ा और आंवले का चूर्ण सौ ग्राम लेना है. अब इस चूर्ण को 50ml एलोवेरा के जूस के साथ भिगोकर धूप में रख दें और जब यह सुख जाए तो इसे पीसकर फिर से चूर्ण बना लें और सुरक्षित रख लें. अब इस चूर्ण में से आधा चम्मच की मात्रा में रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. प्रतिदिन ऐसा करने से 1 सप्ताह में ही आपको काफी बदलाव नजर आएगा. हां आपको बता दें कि गैस से तो आपको तुरंत ही राहत मिलना शुरू हो जाएगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments