इसे पढ़ने के बाद बालों से जुड़ी हर समस्या का मिल जाएगा समाधान

कल्याण आयुर्वेद- हर लड़की व महिला की चाहत होती है कि उनके बाल लंबे, घने, मजबूत और खूबसूरत हो क्योंकि खूबसूरत और स्वस्थ बाल उनके पर्सनैलिटी पर चार चांद लगा देती है. सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्व के लिए स्वस्थ और सुंदर शरीर के साथ-साथ सुंदर बालों का होना भी जरूरी है. लंबे, काले, घने और स्वस्थ होने से आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है. खूबसूरत बाल आपको आकर्षक पर्सनालिटी प्रदान करता है. स्वस्थ बालों के लिए आपको बालों की देखभाल करनी पड़ेगी. ताकि आपके बाल रूसी असमय सफेदी और दो मुंहे होने से बचा रहे. रूसी बालों को बेजान और रफ बना देती है. आपकी बालों की देखभाल आपके हाथ में है. आप अपने बालों को घरेलू प्राकृतिक तरीकों से स्वस्थ, सुंदर व लंबे, घने, मजबूत बना सकते हैं.

इसे पढ़ने के बाद बालों से जुड़ी हर समस्या का मिल जाएगा समाधान

हालांकि इसके लिए महिला व लड़कियां कई तरह के तेल, शैंपू, कंडीशनर इत्यादि का उपयोग करती है. लेकिन उनकी परेशानी दूर नहीं हो पाती है. अगर आपने अपने बालों की समस्या से परेशान हैं तो आज आपको कुछ उपाय बताने की कोशिश करेंगे जो आपके बालों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा.

बालों को स्वस्थ, सुंदर व आकर्षक रखने के लिए-

* सुंदर, स्वस्थ और आकर्षक बालों के लिए आपको कुछ चीजों का ख्याल रखना पड़ेगा. प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें और बुरी आदतों को छोड़ दें ताकि आपके बाल खूबसूरत, स्वस्थ व आकर्षक रहे.

* बालों को ठंडे पानी से धोएं. अधिक गर्म पानी बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाती है.

* गीले बालों पर भूलकर भी कंघी न करें.

* नहाने के बाद बालों को जोर-जोर से झटककर कपड़े से साफ न करें. मुलायम टॉयल से हल्के हाथों से बालों पर फेरकर बालों को सुखाएं.

* दिन में कई बार कंघी करें. इससे त्वचा की रक्त संचार बढ़ता है. बाल टूटते नहीं है और मजबूत होते हैं.

* अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो बालों को ब्लीचड आई सेटिंग्स न कराएं बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करें.

* तेज धूप में खड़े होकर बालों को ना सुखाएं. इससे बालों की जड़ें कमजोर होती है. बालों को नार्मल सूखने दें.

* बालों को प्रतिदिन मालिश करें, इससे रक्त संचार बढ़ता है, बालों को पोषण मिलता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती है और बाल तेजी से बढ़ता है.

* मानसिक तनाव का बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है इसलिए तनाव से दूर रहें.

* नींद कम लेने से अनिद्रा से बाल पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.

* बालों को साफ रखें, अगर आपके बाल गंदे होंगे तो बालों की जड़ों में फंगस, बैक्टीरिया का संक्रमण हो जाएगा और आपके बालों को नुकसान होने लगेगा.

* बालों को स्वस्थ और खूबसूरत रखने के लिए पौष्टक आहार का सेवन करें, आहार में हरी सब्जी, सलाद, सूखे मेवे, मिल्क पनीर, ताजे फल, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन बी कंपलेक्स, आयरन, प्रोटीन आदि से भरपूर भोजन सेवन करें.

* बाल सफेद होने पर उसे तोड़े नहीं तोड़ने से बाल अधिक सफेद होने लगते हैं.

* अधिक मीठे मसालेदार भोजन, शराब का सेवन न करें.

* कठोर साबुन और शैंपू का उपयोग ना करें.

* चाय, कॉफी आदि का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें.

* दिन भर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पिएं.

* किसी दूसरे व्यक्ति के कंघी, टॉवल, तकिया का उपयोग न करें.

इसे पढ़ने के बाद बालों से जुड़ी हर समस्या का मिल जाएगा समाधान

बालों को काला करने के प्राकृतिक घरेलू उपाय-

1 .आजकल की बदलती जीवन शैली में बालों का असमय सफेद होना आम बात हो गई है. सफेद बालों से बचने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें. बालों पर ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें. केमिकल बालों पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है. प्राकृतिक घरेलू पदार्थों का उपयोग करके अपने बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं और बालों को काला कर सकते हैं.

2 .नहाने से पहले नींबू का रस से सिर की मालिश करें. इससे बाल का पकना कम हो जाता है और जुए भी खत्म हो जाती है.

3 .एक नींबू का रस, चार पिसा हुआ आंवला मिला लें. अब इसे पानी में डालकर एक घंटा भीगने दें. फिर सिर पर लेप करें. एक घंटा रहने दें फिर बालों को धोएं. शैंपू का उपयोग न करें. यह सप्ताह में दो बार करें. इससे कुछ महीनों में बाल काले हो जाएंगे.

4 .एक चम्मच मेहंदी पाउडर, एक चम्मच आमला पाउडर, एक चम्मच रीठा पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर लें. इसे अच्छे से मिक्स कर लें. लोहे के बर्तन में 2 लीटर पानी में इसमें सारे पाउडर को डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इस पानी को बालों में अच्छी तरह से लगा लें और तौलिया लपेट लें 2 घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें. इन में पाए जाने वाले तत्व बालों को सफेद होने से रोकता है. यह विधि 1 सप्ताह करें उसके बाद 15 दिन तक रोक दें फिर 1 सप्ताह तक नियमित करें. ऐसी 3 महीने तक करें इससे सफेद होना पूरी तरह से रुक जाएगा.

5 .एक चम्मच चाय को एक कप पानी में डालकर उबालें. अच्छी तरह उबलने पर छान लें. इसमें दो चम्मच पिसा हुआ आंवला, आधा चम्मच कॉफी, चार चम्मच पिसी हुई मेहंदी अच्छे से एक साथ मिला लें. इसे बालों पर लेप करें 1 घंटे बाद धो लें. इससे बाल काले रहेंगे यह प्रयोग सप्ताह में दो से तीन बार करें.

इसे पढ़ने के बाद बालों से जुड़ी हर समस्या का मिल जाएगा समाधान

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे-

1 .चुकंदर के पत्ते मेहंदी के साथ मिलाकर अच्छे से पीस लें. इस मिश्रण को सिर पर लेप करें. 1 घंटे बाद धो लें. इससे बाल गिरना बंद हो जाता है. चुकंदर के पत्ते को पीसकर उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सिर पर लेप करने से बाल उग आते हैं.

2 .आधा कप गाजर का रस बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं. आधे घंटे बाद धो लें. गाजर बालों को पोषण और मजबूती प्रदान करता है. नियमित इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है.

3 .पालक में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. अगर सिर के बाल झड़ते हो तो प्रतिदिन कच्चे पालक का सेवन करें.

4 .पत्ता गोभी की 50 ग्राम पत्ते खाने से बाल घना होता है. बालों में पत्ता गोभी का रस लगाने से जड़े मजबूत होती है.

5 .आहार में आयरन, विटामिन बी और आयोडीन की कमी के कारण बाल ज्यादा झड़ते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही काले बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद इसे धो लें काफी लाभ होगा.

6 .चार चम्मच धनिया के पत्तों का रस लें. इसे बालों की जड़ों में हल्की हाथों से मालिश करें. 1 घंटे बाद बाल धो लें सप्ताह में एक बार प्रयोग करें. इससे बालों का झड़ना रुक जाएगा.

7 .बालों को शैंपू करने के बाद एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर अंत में इस पानी से बाल धो लें. इससे बाल चमकदार हो जाएंगे.

8 .चाय पानी में उबालकर छान लें. उसमें एक नींबू का रस मिलाएं शैंपू करने के बाद इससे बालों को धोएं. यह कंडीशनर की तरह काम करता है. इससे रूखे बाल चमकने लगते हैं.

रूसी की समस्या दूर करने के उपाय-

बालों में रूसी का होना एक आम समस्या है और उसी के कारण बालों का आकर्षण खत्म हो जाता है. बालों का झड़ना अधिक हो जाता है. लेकिन इस घरेलू नुस्खे से रूसी की समस्या से छुटकारा पाई जा सकती है.

1 .सूखा आंवला, शिकाकाई, रीठा बराबर( 2 चम्मच पाउडर ) मात्रा में लें और रात को 3 कप पानी में डालकर सुबह उबाल लें. ठंडा होने पर छाने छाने हुए पानी से बालों को धोएं बाल बिल्कुल साफ हो जाएगा रूसी की समस्या दूर होगी.

2 .चुकंदर के पत्तों को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. फिर इससे बालों को धोएं. यह सप्ताह में एक बार करें रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

3 .एक चम्मच मेहंदी पाउडर, एक अंडा और एक चम्मच नींबू का रस लें. इसे अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर लेप लगाएं. आधे घंटे बाद धो लें. ऐसा सप्ताह में एक बार करने से रूसी की समस्या दूर हो जाएगी. यह जड़ों के मृत कोशिकाओं को खत्म करता है.

4 .दो चम्मच बेसन में एक चम्मच शहद मिलाकर बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद पानी से धो लें. यह प्रयोग नियमित करने से रूसी दूर हो जाती है.

5 .एक नींबू के रस में 3 चम्मच चीनी तीन चम्मच पानी मिलाकर घोल लें. इस घोल को बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे बाद शैंपू से सिर धो लें. रूसी दूर हो जाएगी और बाल गिरना भी रुक जाएगा.

इसे पढ़ने के बाद बालों से जुड़ी हर समस्या का मिल जाएगा समाधान

बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेयर मास्क-

कार्बोनेटेड वॉटर-

कार्बोनेटेड वॉटर से बालों को धोएं. इसके लिए आप सोडा वाटर, क्लब सोडा का प्रयोग कर सकती हैं. कार्बोनेटेड वॉटर का प्रयोग बालों को शैंपू से धोने के बाद ही करें.

Hair mask-

* आप घर पर ही अपने बालों के लिए अच्छा हेयर मास्क बना सकती हैं. इसके लिए आपको एक केला, एक चम्मच शहद, 2 चम्मच जैतून का तेल लेना है. अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और बालों को लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को धो लें. शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना ना भूलें.

* अंडे के सफेद भाग को एक बर्तन में निकाल लें. इसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्स कर लें और बालों पर लगाएं. 20-25 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद शैंपू कर लें. इससे बाल सुलझे हुए रहेंगे और बालों को पोषण भी मिलेगा.

* कास्टर आयल, ऑलिव आयल को हल्का गर्म करें और इससे बालों को मसाज करें.

Note- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले आप अच्छे ब्यूटीशियन की सलाह जरूर लें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments