बिना दवाई खाए इस तरह जोड़ों के तरफ से पा सकते हैं राहत, परेशान हो तो एक बार आजमाकर जरूर देखें

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती जीवन शैली में अनियमित खानपान, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, लाइफस्टाइल में बदलाव आदि के कारण किसी भी उम्र के लोगों को जोड़ो मे दर्द होना आम बात हो गया है. ऐसे में ज्यादातर लोग पेन किलर खाकर दर्द से तो छुटकारा पा लेते हैं. हालांकि कभी-कभी पेन किलर खा लेना कोई नुकसानदायक नहीं होता है. लेकिन यदि दर्द से छुटकारा पाने के लिए बार-बार पेन किलर का सहारा लेते हैं तो यह शरीर में कई तरह के साइड इफेक्ट उत्पन्न करता है.

बिना दवाई खाए इस तरह जोड़ों के तरफ से पा सकते हैं राहत, परेशान हो तो एक बार आजमाकर जरूर देखें

ऐसे में यदि जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से जोड़ों के दर्द से आप आसानी से राहत पा सकते हैं.

चलिए जानते हैं विस्तार से-

लहसुन-

लहसुन का नियमित सेवन करना जोड़ों के दर्द से काफी आराम दिलाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं. इसके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है. यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली खाना काफी फायदेमंद रहेगा.

विटामिन ई युक्त चीजें-

विटामिन इ जोड़ों के दर्द के लिए काफी फायदेमंद होता है. खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसलिए इन चीजों के सेवन कर जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं.

पपीता-

पपीता में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्कि जोड़ों के सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. इसलिए आपको नियमित पपीते का सेवन करना चाहिए.

एप्पल साइडर विनेगर-

एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलता है. इसके अलावा ब्रोकली खाने से भी गठिया में राहत मिलता है. ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रखते हैं.

एक्सरसाइज-

एक्सरसाइज शरीर की सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. लेकिन आप एक्सरसाइज करके जोड़ों के दर्द से भी राहत पा सकते हैं. इसके लिए सही साइज के जूते पहनकर एक्सरसाइज करके मोटापे को नियंत्रित रखकर भी जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments