सावधान ! क्या आप भी हैं लंबे नाखून रखने के शौक़ीन , तो जरुर पढ़ें यह पोस्ट

कल्याण आयुर्वेद - आज के जमाने में अधिकतर महिलाओं के नाख़ून लम्बे ही होते हैं. इतना ही नहीं अब तो कई पुरुष भी लम्बे-लम्बे नाख़ून रखना पसंद करते हैं. क्या आप भी लम्बे नाख़ून रखने के शौक़ीन है ? अगर हाँ तो यह पोस्ट आपके लिए है. क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको लम्बे नाख़ून रखने के कुछ ऐसे नुकसान बताएँगे जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

सावधान ! क्या आप भी हैं लंबे नाखून रखने के शौक़ीन , तो जरुर पढ़ें यह पोस्ट

  तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.क्या आपने कभी नॉटिस किया है जिन लोगों के नाख़ून बड़े होते हैं, वह ज्यादा बीमार पड़ते हैं. क्योंकि इनके शरीर को ज्यादा नुकसान होता है. दरअसल नाख़ून बड़े होने के कारण जब इन्हें शरीर में कही खुजली होती है तो ये नाख़ून से ही खुजाते हैं. जिसके कारण इन्फेक्शन और स्किन पर खरोच की समस्या भी हो जाती है. इतना ही नहीं कई बार तो उस जगह पे दर्द और जलन की समस्या भी हो जाती है.

2.कई लोगों को नाख़ून चबाने की आदत होती है. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आपके लिए लम्बे नाख़ून रखना बेड आइडिया है. जी हाँ यदि आपके साथ यह समस्या है तो आपको बता दें कि ऐसा करने से ना केवल बेक्टेरिया और गंदगी पेट में जाता है बल्कि कई बार नाख़ून के टुकड़े भी पेट में चले जाते है,  जिसके कारण आपको पेट दर्द और कई समस्याएँ हो सकती हैं. आपको बता दें कई लोगों को तो उल्टी और दस्त जैसी समस्याएँ भी हो जाती हैं.

3.लम्बे नाख़ून रखने की वजह से सबसे बड़ा खरता होता है इन्फेक्शन का. जी हाँ हम सभी जानते हैं हाथ से खाना खाना एक अच्छी आदत मानी जाती है. भारत में ज्यादातर लोग आज भी हाथ से ही खाना खाना पसंद करते हैं. परन्तु बता दें कि अगर आपके नाख़ून लम्बे हैं और आप हाथ से खाना खाते हैं तो आपके नाख़ून की गंदगी आपके पेट में चली जाएगी जिसके कारण आप बार बार बीमार पड़ सकते हैं.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और हाँ अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments