पहली बार करने जा रहे हैं नवरात्र, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ

कल्याण आयुर्वेद - आप सभी को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं. आज यानी की 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो चुकी है. वैसे तो कई लोग शुरू से ही इसका व्रत रखते आए हैं. लेकिन आज का यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो पहली बार नवरात्र कर रहे हैं. इसके आलावा जो लोग नवरात्री करते हैं उनके लिए भी यह पोस्ट लाभदायक है. क्योंकि हो सकता है की इनमे से कोई गलती आप भी करते होंगे.

पहली बार करने जा रहे हैं नवरात्र, तो भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ 


तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.नाख़ून ना काटें - सबसे पहले आपको बता दें कि नवरात्र करने वाले लोगों को भूलकर भी इस दौरान नाख़ून नहीं काटना चाहिए. यदि आप ये बात नहीं जानते हैं तो अब जान लें कि नवरात्र का व्रत रखने वाले लोगों को व्रत के दौरान नाख़ून नहीं काटना चाहिए. आप या तो व्रत से पहले या फिर व्रत के बाद नाख़ून काट सकते हैं.

2.इन चीजों का सेवन करें - नवरात्र करने वाले लोग दो तरह के भोजन का सेवन करते हैं. कुछ लोग फलों का सेवन करते हैं. लेकिन अगर आप रोजाना फलों का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं तो नियमित खान-पान में जौ और जल का सेवन कर सकते हैं. इस दौरान मसालों का सेवन नहीं करना चाहिए.

3.घर को खाली न रखें - यदि आप कलश की स्थापना कर रहे हैं या अखंड ज्योति जला रहे हैं तो आप इन दिनों घर को खाली छोड़कर नहीं जाएं. ध्यान रखें पूजा घर को गंदा ना करें.

4.दिन में ना सोएं - आपको बता दें वैसे तो हर व्रत में ये कहा जाता है की व्रत करके दिन में नहीं सोना चाहिए. खैर, आपको बता दें विष्णुपुराण के अनुसार नवरात्र करके दिन में सोना नहीं चाहिए.

5.घर में शांति रखें - घर में शांति रखने का मतलब कलह होने से बचाए रखें. जी हाँ यदि आप नवरात में मा दुर्गा को खुश करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें की घर में लड़ाई झगड़े ना हों और कलह का माहौल ना बने.

क्या आप भी नवरात्र करते हैं ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और हाँ अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments