क्या आपके घर में भी है सदाबहार का पौधा, तो जरूर जान लें यह बात

कल्याण आयुर्वेद - आप सभी ने सदाबहार के फुल तो देखे ही होंगे. यह लगभग हर घर में पाए जाते हैं, दरअसल सदाबहार को जीवित रहने और फूलने फलने के लिए ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है. यही कारण है कि सदाबहार लगभग सभी घर मे मौजूद होते हैं. ज्यादातर इनका इस्तेमाल पूजा में किया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको सदाबहार के बारे में कुछ विशेष बातें बताने जा रहे हैं, जो आप नही जानते होंगे.

क्या आपके घर में भी है सदाबहार का पौधा, तो जरूर जान लें यह बात

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.बाल झड़ने या सफेद होने से रोकता है - यदि आपको बाल झड़ने या बाल सफेद होने जैसी समस्या है, तो आप सदाबहार के फूलों को कूटकर इन्हें बालों में लगाएं. इससे आपके बाल झड़ने की समस्या बन्द हो जाएगी.

2.जहरीले सांप या कीडों के काटने पर - आपको जानकर हैरानी होगी, कि जहरीले सांप या कीड़े या बिच्छू के काटने पर सदाबहार के फूलों को लगा लेने से काफी आराम मिलता है और जहर का असर खत्म हो जाता है.

3.खाज खुजली - आपको बता दें कि खाज खुजली को दूर करने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है. जी हां इसके लिए आप फूल को तोड़ने के बाद जो दूध निकलता है, उसका इस्तेमाल करें.

4.बवासीर दूर करता है - यदि आपको बवासीर की बीमारी है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सदाबहार के पत्तियों तथा फूलों को पीसकर लेप बना लें और इसे लगाएं इससे आराम मिलता है तथा जल्द से जल्द यह बीमारी दूर होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये ओर अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments