बार बार छूने से और ज्यादा हो जाते हैं पिम्पल्स, भूलकर भी न करें ये गलतियाँ

कल्याण आयुर्वेद - आजकल के धुल, मिट्टी और प्रदुषण के कारण हमें स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन सम्बन्धित समस्याएँ भी बहुत होती हैं. आज के युवाओं को कैसी समस्याएँ सबसे ज्यादा होती हैं. कई लोगों को मुहांसों की समस्या हो जाती है. यदि आपके स्किन पर भी पिम्पल्स आटे हैं तो उस दौरान आपको बहुत सावधानी दिखाना चाहिए. अपने पिम्पल के साथ छेड़छाड़ करना गलत साबित हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको आपकी कुछ गलतियों के बारे में बताएँगे जो आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित होते हैं. 

बार बार छूने से और ज्यादा हो जाते हैं पिम्पल्स, भूलकर भी न करें ये गलतियाँ

तो आइये जानते हैं विस्तार से - 

1.चेहरे को गंदा ना रखें - चेहरे को गंदा रखने के कारण ही मुंहांसों की समस्या हो जाती है. आपने देखा होगा जो लोग बाहर जाते आते रहते हैं. उन्हें इसकी ज्यादा दिक्कत होती है. धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण चेहरे पर मुहांसे जैसी समस्याएं हो जाती है. इसलिए आप अपने स्किन को कभी गन्दा न रखें.

2.हाथ न लगाएं - आपको बता दें यदि आपको स्किन से सम्बंधित मुहांसे जैसी समस्याएं हैं, तो आप गलती से भी अपने हाथों से अपने चेहरे को बार बार न छुएं. इससे मुहांसों पर लगे कीटाणु ओर बेक्टेरिया आपके हाथ मे लग जाते हैं. उसके बाद आप अपने हाथ को शरीर के जिस अंग को छुएंगे, वहां भी इन्फेक्शन हो जाएगा. इसलिए यह गलती करने से जरूर बचें.

3.मसालेदार चीजों का सेवन न करें - यदि आप मसालेदार चीजों का सेवन करने के शौकीन हैं, तो आपको बता दें यह आपका चेहरा खराब करने में कोई कसर नही छोड़ती है. खासकर अगर आपके स्किन पर कोई भी समस्या हुआ है तो मसालेदार चीजों का सेवन तो बिल्कुल ही न करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइये और हां अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments