रात को सोने से पहले बेडरूम में काटकर रखें एक नींबू, फिर देखें कमाल

कल्याण आयुर्वेद- एक स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी आहार के साथ-साथ भरपूर नींद भी लेना जरूरी है तब ही हम स्वस्थ रह पाते हैं, लेकिन अक्सर ऐसा हो जाता है कि किसी वजह से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है. इन वजहों में कई बार नकारात्मक ऊर्जा भी होती है जो हमारे नींद में खलल डालती है. यह नकारात्मक उर्जा हमारे चारों तरफ होती है जो हमारे दिमाग पर एक तरह से मानसिक तनाव देती है और यही कारण है कि हम भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं. तो आज हम आपको नकारात्मक ऊर्जा को कैसे दूर कर सकते हैं. उसके लिए नींबू के उपाय बताने जा रहे हैं जो कि आपके आसपास के सभी नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करेगा.

रात को सोने से पहले बेडरूम में काटकर रखें एक नींबू, फिर देखें कमाल

आप अच्छी तरह जानते होंगे कि नींबू हमारे सेहत के लिए कई सारे गुणों से भरपूर होता है और ज्यादातर घरों में नींबू आसानी से मिल भी जाता है. नींबू के सेवन से जहां आप एक तरफ एनर्जेटिक महसूस करते हैं वहीं दूसरी तरफ नींबू को काटकर घर में रखने से ताजी खुशबू आती है.

रात को सोने से पहले बेडरूम में नींबू रखने से अस्थमा और खांसी जुकाम की समस्या से जूझ रहे लोगों को सांस लेने में काफी आसानी होती है.

जिन लोगों को सुबह उठने पर लो ब्लड प्रेशर की समस्या है वह भी इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं. लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रखते हैं तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा. नींबू के गुणों के ऊपर हुए रिसर्च की मानें तो नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटोनिन का लेबल बढ़ाने में मददगार होती है जिससे ब्लड प्रेशर के मरीजों को राहत मिलती है.

अगर आपके घर में मक्खियों के साथ-साथ दूसरे कीड़े- मकोड़े घर में हैं तो आप हमेशा घर में नींबू का टुकड़ा काटकर रखें. नींबू की खुशबू से कीड़े मकोड़े दूर भागते हैं. रात को सोने से पहले कुछ देर के लिए नींबू का टुकड़ा काटकर बिस्तर के पास रख दें और लाइट बुझा दे. नींबू की खुशबू और अंधेरे के कारण सारे कीड़े- मकोड़े और मक्खियां दूर भाग जाएंगे और आप चैन की नींद सो पाएंगे.

अगर आप सुबह की शुरुआत नींबू पानी के साथ करते हैं तो आपको स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलती है क्योंकि सुबह नींबू पानी पीने से ना सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि कई बीमारियां भी दूर होती है.

नींबू न कवल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. इससे आप त्वचा व बालों की सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं.

नींबू का प्रयोग साधारण टोटके के रूप में भी की जाती है. जिससे धन प्राप्ति के रास्ते अपने आप ही खुल जाते हैं. कई लोग शनिवार के दिन नींबू और मिर्ची को काले धागे में पिरो कर घर के दरवाजे या फिर दुकान के दरवाजे पर लटकाते हैं जिससे बुरी नजर से बचाव होता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments