स्पर्म काउंट बढ़ाने का रामबाण इलाज है अकरकरा, जानें इसके अन्य फायदे

कल्याण आयुर्वेद- अकरकरा एक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. आयुर्वेद में अकरकरा के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.कफ और शीत प्रकृति के लोगों के लिए अकर्करा बहुत ही लाभदायक है. सर्दी- खांसी और दांतो से जुड़े रोगों में अकरकरा काफी फायदेमंद होने के साथ यौन रोगों में भी फायदेमंद होता है. 

अकरकरा के फायदे- 
* अगर आपको दांत में दर्द हो रहा है या दांतो में कीड़े पड़ गए हैं तो इन सभी समस्याओं का अकरकरा से इलाज किया जा सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार अकरकरा का काढ़ा बनाकर कुल्ला करने से दांतो से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.
*  मुंह की दुर्गंध की वजह से आपको लोगों के बीच शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अकरकरा आपकी काफी मदद कर सकता है. इसके लिए अकरकरा, माजूफल, नागर मोथा, भुनी हुई फिटकरी, सेंधा नमक और काली मिर्च सबकी एक बराबर मात्रा में पीसकर मंजन बना लें और फिर प्रतिदिन इस मंजन से ब्रश करें. आपके सांसो की बदबू दूर हो जाएगी. 
* यदि आप पेट दर्द से परेशान हैं तो अकरकरा की जड़ के चूर्ण में चुटकी भर हिंग का चूर्ण मिलाकर बाद में उसमें थोड़ी सी भुनी हुई सौंफ मिलाकर रख लें. जब भी पेट दर्द हो तो सुबह और शाम को खाना खाने के बाद आधा चम्मच इसक सेवन करें. पेट दर्द से छुटकारा मिलेगी.
 स्पर्म काउंट को बेहतर बनाएं अकरकरा-
* आजकल की जीवन शैली और आहार का बुरा प्रभाव सेक्स लाइफ पर पड़ रहा है. जिसके कारण सेक्स संबंधित समस्याएं होने लगी है. यदि आप भी ऐसी समस्या से परेशान है तो 1 ग्राम अकरकरा चूर्ण में मधु मिलाकर सेवन करने से स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होने लगेगी.
 * अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो अकरकरा की जड़ के चूर्ण को अखरोट के तेल में मिलाकर मालिश करने से कमर दर्द, साइटिका में काफी लाभ होता है,
* मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को बहुत तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे- मासिक धर्म होने के दौरान दर्द होना, मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव दर्द के साथ होना इन सब में अकरकरा बहुत फायदेमंद है. इसके लिए अकरकरा मुल का काढ़ा बनाएं अब 10 मिलीलीटर काढ़े में चुटकी भर हींग डालकर कुछ महीनों तक सुबह-शाम पीने से मासिक धर्म ठीक होता है. इससे मासिक धर्म से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है.
नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले आप डॉक्टरी सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments