आप भी चाहती हैं कि बाल लंबे, घने और मुलायम हो तो आहार में शामिल करें ये चीजें

कल्याण आयुर्वेद- जिस तरह हमारे शरीर को पोषण की जरूरत होती है उसी तरह हमारे बालों को भी पोषण की आवश्यकता होती है और हर लड़की या महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे, घने, रेशमी और मुलायम हो इसके लिए वह सब कुछ करती हैं जैसे- महंगा शैंपू, कंडीशनर और ना जाने क्या-क्या चीज इस्तेमाल करती हैं.

आप भी चाहती हैं कि बाल लंबे, घने और मुलायम हो तो आहार में शामिल करें ये चीजें

लेकिन आपको बता दें कि आहार जिस तरह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है उसी तरह बालों को भी स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है.

बालों की खूबसूरती और मजबूती बनाए रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी6 और विटामिन b12 जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. साथ ही आयरन, प्रोटीन, सल्फर और जर्मीनियम की भी आवश्यकता होती है.

आप चाहें तो इन चीजों को आहार में शामिल कर बालों को लंबे समय तक खूबसूरत, मजबूत और शाइनी बनाए रख सकती हैं.

1 .अंडा-

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप चाहे तो अंडे को आहार में शामिल करने के साथ ही इसे बालों में लगाकर भी पोषण प्राप्त कर सकती हैं.

2 .सालमन मछली-

सालमन में प्रचुर मात्रा में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि मस्तिष्क के लिए अच्छा होने के साथ ही उत्तकों और त्वचा के लिए भी लाभदायक होते हैं. सालमन में पाए जाने वाले फैटी एसिड्स बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए जरूरी होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन बी और कई प्रकार के खनिज मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं. इसलिए आपको अपने आहार में इसे शामिल करना चाहिए.

3 .दालें-

दलों में कैलोरी न के बराबर होती है और इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होती है. इसके अलावा ये फाइबर, विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक और दूसरे प्रमुख लवणों से युक्त होता है. यह सभी तत्वों बालों की ग्रोथ और बालों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए आपको इसका सेवन भी जरूर करना चाहिए.

4 .बादाम-

बादाम में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, खनिज लवण और फायदेमंद वसा होती है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने में मददगार होता है.

यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments