महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है गुड़हल, गुप्त रोगों के अलावा इन समस्याओं से करता है बचाव

कल्याण आयुर्वेद- गुड़हल का फूल बहुत ही आसानी से मिलने वाला फूल है. इसे लोग बागों में सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाकर रखते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है और महिलाओं के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस फुल में विटामिन सी, मिनरल, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं.

महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है गुड़हल, गुप्त रोगों के अलावा इन समस्याओं से करता है बचाव

तो चलिए जानते हैं गुड़हल के फूल के फायदे के बारे में-

कैसे कर सकते हैं सेवन ?

गुड़हल के फूल की चाय बना कर भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. इसे आप दिन में दो बार पी सकते हैं. यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होगा.

चाय बनाने के तरीके-

सबसे पहले आधा कप पानी में गुड़हल के फूल डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दीजिए अब इसे छानकर इसमें दो चम्मच शहद, एक चुटकी काला नमक और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर पिए. हां ध्यान रहे जैसे ही पानी का रंग बदलने लगे वैसे ही गैस बंद कर देना चाहिए नहीं तो पतियों को ज्यादा गाढ़ा करने से चाय का स्वाद कड़वा हो सकता है.

मासिक धर्म में है फायदेमंद-

कई महिलाओं को मासिक धर्म के समय कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसमें मुख्य रूप से मासिक धर्म नियमित ना आने की समस्या आम होती है. इसका कारण शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम होना होता है. जिसे हार्मोन्स का संतुलन खराब हो जाता है. ऐसे में गुड़हल की पत्तियों की चाय पीना काफी फायदेमंद होता है.

मोटापा से दिलाए छुटकारा-

गुड़हल की चाय में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो वजन को कम करने में मदद करती है.

ब्लड प्रेशर-

गुड़हल के फूल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी काफी लाभदायक होता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है.

मुंह के छाले-

मुंह में छाला होना एक आम समस्या है जो किसी को भी हो जाता है. ऐसे में गुड़हल के कुछ पत्तों को चबाने से काफी लाभ मिलता है.

डिप्रेशन-

आज के तनाव भरी जिंदगी में हर कोई शांति चाहता है आपको जानकर हैरानी होगी कि यह चाय डिप्रेशन की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. इसलिए नियमित इसका चाय पी सकते हैं.

मुहासे-

अगर आपके चेहरे पर मुहांसों की समस्या है तो ऐसे में आप गुड़हल के फूल की पत्तियों को पीसकर थोड़ा सा पानी मिलाकर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे मुहांसों की समस्या से राहत मिलेगी.

डैंड्रफ को करता है खत्म-

डैंड्रफ की समस्या होना आम बात है खासकर सर्दी के दिनों में ज्यादातर महिलाएं डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहती है. ऐसे में गुड़हल की पत्तियों और फूलों की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं. यह 1 तरीके से कंडीशनर का काम करता है. इसका इस्तेमाल शैंपू करने के बाद लगाने से बाल काले होते हैं. इसके साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलती है.

सफेद पानी जाना-

ज्यादातर महिलाओं में सफेद पानी जाना की समस्या की परेशानी रहती है. ऐसे में प्रतिदिन चार- पांच फूलों को चबाकर खाने से यह समस्या दूर हो जाती है. इसका प्रयोग लगातार दो-तीन महीने तक करना चाहिए.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments