जानें- बिच्छू के जहर को उतारने के घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- बिच्छू एक विषैला कीड़ा है. जिसके काटने पर बहुत अधिक दर्द होता है और कई बार यह दर्द इतना ज्यादा हो जाता है कि इंसान की मृत्यु तक हो सकती है. हालांकि ऐसा बहुत कम ही होता है. बिच्छू के काटने पर सबसे पहले किए जाने वाले उपचारों में से एक है कि आप उस जगह के आगे और पीछे को अच्छे से बांध दें जिससे जहर शरीर में नहीं फैलेगा और डंक वाले जगह से खून निकाल दें. इसके अलावा आप इन घरेलू उपायों की मदद से बिच्छू के जहर को खत्म कर सकते हैं.

जानें- बिच्छू के जहर को उतारने के घरेलू नुस्खे

तो चलिए जानते हैं बिच्छू के जहर को उतारने के घरेलू नुस्खे-

फिटकरी- फिटकरी को आपको किसी साफ पत्थर पर थोड़ा सा पानी डालकर चंदन की तरह घिसना है. इसके बाद जहां बिच्छू ने डंक मारा है उस जगह पर फिटकरी का लेप लगाना है. इसके बाद इस जगह को आग से सेकना है. इसके अलावा आप फिटकरी को पहले गर्म कर सकते हैं. जैसे ही थोड़ा पिघलने लग जाए तो आप इसे बिच्छू के डंक मारने की जगह पर लगा दें. इसके बाद फिटकरी बिच्छू के सारे जहर को उतार देगा और भयंकर दर्द से भी राहत देगा.

माचिस की तिल्ली- माचिस की तिल्ली से भी बिच्छू के जहर को खत्म किया जा सकता है. इसके लिए आपको माचिस की 4-5 तिल्ली से बारुद निकालना है और पानी की मदद से पेस्ट बनाकर बिच्छू के डंक वाले जगह पर लगाना है. इससे बिच्छू का जहर उतर जाता है.

इमली के बीज- इमली के बीज को लेकर पानी की सहायता से घिसना है और इसका सफेद भाग निकालना है. इसके बाद इसके सफेद भाग को बिच्छू के डंक मारने वाली जगह पर लगाना है. जब यह भी गिर जाए तो इसी तरह दूसरा बीज लगाना है इससे भी बिच्छू के डंक का इलाज हो जाता है.

सेंधा नमक- सेंधा नमक से भी बिच्छू के जहर को खत्म किया जा सकता है. इसके लिए आपको 15 ग्राम सेंधा नमक और 75 ग्राम साफ पानी लेना है. दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर किसी बोतल में भर लेना है. यह उपाय तब काम आता है जब बिच्छू के डंक मारने की जगह नहीं मिल रही होती है. ऐसे में आप आंख में इसकी एक-एक बूंद डालकर बिच्छू के डंक का इलाज कर सकते हैं. इसे आप बाकी उपाय जैसे- फिटकरी, माचिस का मसाला और इमली के बीज के साथ भी कर सकते हैं.

Note- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. ऊपर बताए गए उपाय बिच्छू के जहर को उतारने में मददगार है फिर भी किसी जानकार की सलाह जरूर लें.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments