जोड़ों एवं हड्डियों का दर्द चुटकियों में हो जाएगा गायब, आजमाएं ये घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- जोड़ों के दर्द के पीछे सबसे बड़ा कारण है हमारी हड्डियों में पाए जाने वाला तरल पदार्थ जिसे बोन मेरो कहते हैं. हड्डियों के बीच बोन मेरो में कमी आ जाती है जिससे जोड़ों के बीच हड्डियाँ आपस में टकराने लगती है और उन में दर्द होना शुरू हो जाता है. इससे होने वाला दर्द काफी दर्दनाक होता है. जब भी आपको जोड़ों का दर्द हो आप घरेलू उपाय अपनाकर इस दर्द से राहत पा सकते हैं.

जोड़ों एवं हड्डियों का दर्द चुटकियों में हो जाएगा गायब, आजमाएं ये घरेलू उपाय

चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

हल्दी और अदरक-

इन दोनों में ही एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह दोनों ही जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. दो कप पानी में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर और आधा चम्मच अदरक का पाउडर मिलाएं और उसमें स्वादानुसार शहद भी मिला लें. इसे 10 से 15 मिनट तक गर्म करें और पी लें. दिन में कम से कम 2 बार पीने से दर्द से बहुत जल्द राहत मिलता है.

जैतून का तेल-

जैतून का तेल आपके जोड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद दवा के रूप में काम करता है. जैतून के तेल में बहुत अधिक मात्रा में चिकनाहट होती है. जिससे दर्द वाले हिस्से पर लगाने से थोड़े ही समय में काफी राहत मिलने लगता है. जैतून के तेल में ओलेओ कैंथल इन्हीबिटर्स इन्फ्लेमेटरी एंजाइम्स cox1 cox-2 जो अडविल या अस्प्रिन के बराबर होता है. दिन में दो बार दर्द वाले जोड़ों पर यह हड्डियों पर जैतून के तेल की मालिश करने से दर्द से आराम मिलता है.

अरंडी का तेल-

जोड़ों में ज्यादा तेज दर्द होने पर अरंडी के तेल से मालिश करें. इससे दर्द से राहत मिलेगी. साथ ही सूजन भी कम होने लगेगी.

लहसून-

कच्चे लहसुन का सेवन भी आपको दर्द से राहत दिलाएगा. साथ ही लहसुन, सेंधा नमक, जीरा, हींग, पीपल, काली मिर्च आदि मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अरंडी के तेल में भुनकर दर्द वाली जगह पर लगाएं.

नारियल, जैतून और सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके जोड़ों की मालिश करें. ऐसा रात को सोने से पहले करें और फिर शरीर को अच्छी तरह से कवर कर लें. इससे दर्द से आराम मिलेगा.

इन चीजों से रखें परहेज-

शराब, सिगरेट, कैफीन, खट्टी चीज, फास्ट फूड, मसालेदार भोजन, रेड मीट, दूध, पनीर, मक्खन, मैदा और सोया मिल्क से परहेज करें. इसमें प्रोटीन का सेवन लिमिट में करें क्योंकि हाई प्रोटीन आप को नुकसान पहुंचा सकता है. प्रोटीन के लिए सब्जियां खाएं.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments