सावधान ! क्या आप भी बिना धोए पहनते हैं नए कपड़े ? तो हो जाएं सतर्क

कल्याण आयुर्वेद - अक्सर जब हम नए कपड़े खरीदते हैं तो उन्हें पहनने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित होते हैं, जिसके कारण हम में से किसी का ध्यान इस बात पर नहीं जाता है कि नए कपडे को हमें धोकर पहनना चाहिए या ऐसे ही बिना धोये पहनना चाहिए. लेकिन क्या आपको पता है नए कपड़े को बिना धोये पहन लेने की आदत आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. जी हाँ आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके नुकसान बताने जा रहे हैं.

सावधान ! क्या आप भी बिना धोए पहनते हैं नए कपड़े ? तो हो जाएं सतर्क  

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.विशेषज्ञों का मानना है कि जिन कपड़ों को आप खरीदकर और बड़े शोक से घर लाकर उन्हें बिना धोए पहनते हैं, वह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं. जी हाँ कपडें के साथ ढेर सारे कीटाणु भी आ जाते हैं. जो आपके शरीर से सम्पर्क करके इन्फेक्शन का कारण भी बन सकता है. दरअसल उन्हीं कपड़ों को कई लोग ट्रायल रूम में ट्राई करते हैं, जिससे उनके शरीर के जर्म्स और कीटाणु आपके शरीर में जा सकते हैं.

2.आप जानते होंगे कि कपड़ों को पैक करने से पहले उनमे केमिकल लगाकर उन्हें पैक किया जाता है, जो आपकी त्वचा के सम्पर्क में आके बुरा असर डाल सकता है. कपड़ों को पैक करने से पहले कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है. जिसे बिना धोये पहनने से व्यक्ति के शरीर पर दाग, खाज, खुजली जैसी समस्याएँ हो सकती हैं.

3.प्राकृतिक धागों का कोई रंग नहीं होता है. इसलिए उन्हें डाई किया जाता है. आपने देखा होगा कि नए कपड़ों को धोने से उनमे से रंग निकलते हैं. इसी डाई के कारण आपके शरीर में जलन जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए नए कपडें को धोकर ही पहनें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और हाँ अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments