किसी वरदान से कम नहीं है इस पौधे का पत्ता, कहीं दिखे तो छोड़ना मत

कल्याण आयुर्वेद - हमारे जीवन शली में हमारा खान-पान जिस तरह बदल चुका है. लोगों का बीमार पड़ना आम बात हो चुका है. ज्यादा से ज्यादा बीमारियां हमारे खान-पान के कारण ही होती है. ज्यादातर बीमारियों का इलाज आज भी जड़ी बूटियों और आयुर्वेदिक तरीके से किया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे पत्ते के बारे में बताएं जो आपकी बहुत सी बीमारियों को दूर कर देगा.

किसी वरदान से कम नहीं है इस पौधे का पत्ता, कहीं दिखे तो छोड़ना मत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

आज हम जिन पत्तों के बारे में बात कर रहे हैं, वह है कड़ी पत्ते. जी हां कड़ी पत्तों को पुराने समय से ही बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने में भी किया जाता है. इसके इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती है. आपको बता दिया सौंदर्य के लिए भी बहुत लाभदायक है.

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.आपको बता दें कडी पत्ता हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. यदि आपके बाल झड रहे हैं तो आप अपने तेल में कड़ी पत्ते के कुछ पत्तों को उबाल लें तथा इसे अपने बालों में लगाएं. यह आपके बालों को घना सुंदर और मजबूत बनाएगा.

2.करी पत्ता हमारे आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है. क्योंकि इसमें विटामिन पाया जाता है. यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है.

3.डायबिटीज आजकल एक आम बीमारी हो गई है. जिसका कोई ऐसा इलाज नहीं है, जो इसे जड़ से खत्म कर सकें. ऐसे में जरूरी है कि आप डायबिटीज को नियंत्रित रखें. इसके लिए करी पत्ता लाभदायक है. आप रोजाना करी पत्ते का सेवन करें.

4.खानपान में लापरवाही करने तथा खाना खाने के बाद पानी कम पीने की वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है. यदि आपको भी ऐसी समस्या है, तो कढ़ी पत्ते का सेवन करें. क्योंकि करी पत्ता पेट को साफ करता है तथा कब्ज की समस्या दूर करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक करना शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments