रात को खाना खाने के बाद खा लें 25 ग्राम गुड़, फायदे जानकार चौंक जायेंगे

कल्याण आयुर्वेद- रात को खाना खाने के बाद थोडा सा यानि लगभग 25 ग्राम गुड़ खाना फायदेमंद होता है. क्योंकि गुड़ में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो वजन बढ़ने में आपका मदद करता है. अगर आप रोजाना गुड़ का सेवन करते हैं तो बहुत से रोगों को दूर भगाने में आपका मदद करेगा.

फायदे-

* गुड़ में एंटी ओक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है. गुड़ का सेवन रोजाना करने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियाँ हमें छू भी नहीं सकती है क्योंकि गुड़ अतिरिक्त कफ को निकलने में मददगार होता है.

*गुड़ रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है क्योंकि गुड़ के सेवन से पेट को ठंढक मिलती है और गैस नही बनती है दूध के साथ गुड़ खाने से शरीर का हेल्थ बनता है.

* अगर कान में दर्द हो तो गुड़ को घी के साथ गरम करके खाने से तुरंत राहत मिलता है.

* किसी महिला को मासिक धर्म के समय दर्द होता हो तो उन्हें गुड़ खाना फायदेमंद होता है क्योंकि गुड़ खाने से पेट को आराम मिलता है.

* गुड़ में आयरन की मात्रा होती है. इसलिए एनिमियां से ग्रस्त व्यक्ति को गुड़ का सेवन करना फायदेमंद होता है. अगर गुड़ का सेवन रोजाना करते रहे तो एनिमियां होने की संभावना ही नही होती है.

* गुड़ का रोजाना सेवन करने से खून साफ होता है और खून में मौजूद बुरे तत्व साफ हो जाते हैं. जिससे कील-मुहांसे जैसी बीमारी दूर रहती है. साथ ही त्वचा सम्बन्धी बीमारी भी दूर रहती है.

Post a Comment

0 Comments