शुक्राणु की कमी का कारण बनती है लड़कों की ये 3 गलतियां, जानें और हो जाएँ सावधान

कल्याण आयुर्वेद- आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में खानपान में हो रहे बड़े बदलाव के कारण लड़कों के स्वास्थ्य पर तो काफी ज्यादा असर पड़ ही रहा है लेकिन उनके द्वारा कुछ ऐसी भी गलतियां किए जा रहे हैं जो उनके शुक्राणुओं की संख्या को कम करने के कारण हो सकते हैं.

शुक्राणु की कमी का कारण बनती है लड़कों की ये 3 गलतियां, जानें और हो जाएँ सावधान

आजकल के जमाने में गलत खान-पान और गलत आदतों की वजह से पुरुषों में शुक्राणु की कमी की परेशानी अधिक देखी जा रही है. इसलिए आज हम कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आज के समय में ज्यादातर लड़कों को शुक्राणुओं की कमी हो जाती है.

1 .लड़कों के अंडकोष को अगर ज्यादा गर्मी लगती है तो लड़कों के शुक्राणु बनने की प्रक्रिया काफी कम हो जाती है. इसलिए भूल कर भी लड़कों को अपने अंडकोष को गर्म चीजों के संपर्क में कभी भी नहीं लाना चाहिए. जैसे कि ज्यादा देर तक गोद में रखकर लैपटॉप चलाना, मोबाइल को पैंट की जेब में अधिक देर तक रखना और ऐसे कपड़े पहनना जो एकदम टाइट हो.

2 .आजकल के जमाने में कई सारे लड़कों को लगता है कि शराब पीना एक सामान्य बात है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि शराब पीने की वजह से पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाती है. जिसकी वजह से पुरुषों के अंडकोषों में शुक्राणु बनने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. हालांकि कभी-कभी शराब पीना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन अधिक मात्रा में शराब पीने से दूर रहना चाहिए.

3 .आज के समय में कई सारे लड़कों में हस्तमैथुन की लत लग जाती है. जिसकी वजह से वे लोग प्रतिदिन कई बार हस्तमैथुन करते हैं. लेकिन ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए. ज्यादातर हस्तमैथुन करने की वजह से लड़कों के शरीर में शुक्राणु की कमी हो जाती है और अगर किसी लड़के के शरीर में शुक्राणु की कमी हो जाती है तो उस लड़के का शरीर काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें, धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments