हर इंसान को इन 4 कामों के बाद जरूर करना चाहिए स्नान, आप भी जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद- आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसी स्थितियों का उल्लेख किया है जिसमे व्यक्ति को तुरंत स्नान कर लेना चाहिए. आचार्य चाणक्य ने ऐसे चार कार्यों के बारे में बताया है जिन्हें करने के बाद व्यक्ति को स्नान जरूर कर लेना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको इन चार कार्यों के बारे में बताएंगे.

हर इंसान को इन 4 कामों के बाद जरूर करना चाहिए स्नान, आप भी जरूर जानें

तो आइए जानते हैं उन चार कार्यों के बारे में-

1 .चाणक्य के अनुसार निरोग बने रहने तथा चमकदार त्वचा को पाने के लिए सप्ताह में पूरे एक बार शरीर की तेल से मालिश जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं और अंदर का मैल बाहर आता है. मालिश के पश्चात स्नान जरूर करना चाहिए. इससे मैल और तेल दोनों ही साफ हो जाते हैं. तेल मालिश से व्यक्ति की त्वचा में चमक आती है. इसके अलावा माना जाता है कि तेल मालिश के पश्चात बिना स्नान किए बाहर जाना अशुभ होता है.

2 .माना जाता है कि काम क्रीड़ा के पश्चात स्नान जरूर करना चाहिए. माना गया है कि इससे स्त्री और पुरुष अपवित्र हो जाते हैं. इसलिए वे जब तक स्नान ना कर ले कोई भी धार्मिक कार्य नहीं कर सकते. चाणक्य के अनुसार इस कार्य को करने के पश्चात तुरंत ही स्नान कर लेना चाहिए. बिना स्नान किए घर से बाहर नहीं जाना चाहिए.

3 .चाणक्य के अनुसार बाल कटवाने के बाद शरीर पर छोटे-छोटे बाल चिपक जाते हैं जो स्नान के बाद ही साफ हो पाते हैं इसलिए हजामत करवाने के बाद नहा लेना चाहिए.

4 .किसी व्यक्ति की शव यात्रा या शमशान जाने के बाद तुरंत स्नान कर लेना चाहिए, क्योंकि श्मशान के वातावरण में विभिन्न प्रकार के कीटाणु होते हैं जो हमारे शरीर और वस्त्रों पर चिपक जाते हैं. यह कीटाणु हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए शमशान से आने के बाद तुरंत नहा लेना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.



Post a Comment

0 Comments