50 साल पुराना भी है दाद, खाज, खुजली तो आजमाकर देखें यह नुस्खा, जड़ से कर देगा ख़त्म

कल्याण आयुर्वेद- दाद, खाज, खुजली का होना आम बात है जो किसी को भी हो सकता है. हालांकि यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है लेकिन गुप्त जगहों पर तेजी से फैलता है. अगर इन समस्याओं को छोटा समझ कर ध्यान नहीं दिया जाए तो यही समस्या भयंकर रूप धारण कर कई त्वचा रोग पैदा कर देती है. इसलिए इन समस्याओं के शुरुआती दौर में इलाज करना बेहतर होता है.

50 साल पुराना भी है दाद, खाज, खुजली तो आजमाकर देखें यह नुस्खा, जड़ से कर देगा ख़त्म

इसके शुरुआती लक्षणों लाल रंग के हल्के दाने निकलते हैं और खुजलाने पर जलन पैदा करते हैं. अगर इनकी तरफ ध्यान नहीं दिया जाए तो यही एक्जिमा जैसे रोग उत्पन्न कर देते हैं. दाद की समस्या उत्पन्न हो जाती है और ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है. यह एक तरह के फंगस से पैदा होता है.

दाद, खाज, खुजली को जड़ से खत्म करने के नुस्खा-

गेंदे के फूल दाद, खाज, खुजली की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें कई सारी एंटीफंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्या को जड़ से खत्म करने की शक्ति रखते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप गेंदा पतियों को ले और पानी में डालकर उबालें. इसे उबालने के बाद ठंडा होने दें और शरीर में जहां खुजली हो उस जगह पर लगाकर अच्छे से साफ करें या गेंदे के फूल का रस निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से साफ कर लें. अब नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाएं. यह निश्चित दाद, खाज, खुजली को खत्म कर देगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments