दाद, दिनाय, खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलु उपाय, हर उपाय है कारगर

कल्याण आयुर्वेद- दाद, दिनाय, खुजली एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो जाती है, चाहे वह महिला हो या पुरुष. दाद, दिनाय और खुजली हाथ,, पैर टांगे, सिर, गुप्तांग, चेहरे या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकती है, जब यह शरीर के कई अंगों पर एक साथ हो जाती है तो इसे ठीक करना बड़ा मुश्किल काम हो जाता है, इसे खुजलाते समय तो बहुत ही आराम मिलती है. लेकिन खुजलाने के बाद इस में जलन होने लगती है एवं इनफेक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि खुजलाने के बजाय खुजली का इलाज जल्द कर लिया जाए.

दाद, दिनाय, खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलु उपाय, हर उपाय है कारगर
त्वचा इनफेक्शन यानी दाद, खाज, खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं. जिनमें कुछ खास कारण है जो आपको नीचे बताई जा रही है.

त्वचा ज्यादा सूखापन रहना अक्सर त्वचा पर ज्यादा सूखापन सर्दियों के मौसम में होता है, ज्यादा दवाइयों का सेवन करना और उसके साइड इफेक्ट होकर भी खुजली की समस्या पैदा होती है, कुछ ऐसे मच्छर होते हैं जिन्हें काटने पर भी त्वचा में एलर्जी हो जाती है और इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है, त्वचा इन्फेक्शन होना खुजली का मुख्य कारण होता है. जिससे एक्जिमा जैसे चर्म रोग होना. ज्यादातर तनाव या किसी तरह की चिंता में रहना, साफ सफाई पर ध्यान नहीं देना आदि कारणों से त्वचा पर संक्रमण होकर दाद, दिनाय, खुजली की समस्या उत्पन्न होती है.
महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान हारमोंस बदलाव होने से भी दाद, दिनाय, खुजली जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.
गुप्त जगह पर दिनाय, खुजली होने का मुख्य कारण होता है बहुत से लोग अंडरवियर की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं या फिर भीगे हुए अंडरवियर पहन लेते हैं और जिन्हे ज्यादा पसीना चलने की समस्या होती है उनका अंडरवियर पसीने से भीग जाता है. जिसके वजह से खुजली होने लग जाती है.

चलिए जानते हैं दाद, दिनाय, खुजली को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय-
1 .नीम-
दाद, दिनाय, खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलु उपाय, हर उपाय है कारगर
दाद, दिनाय, खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम का प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है. इसके लिए नीम की पत्ती को पीस कर पेस्ट बनाकर आप प्रभावित स्थान पर प्रतिदिन लगाएं. इसके साथ ही सुबह खाली पेट नीम की 2-3 कोपल पतियों को चबाकर खाने से इस समस्या से जल्दी राहत मिलती है.

2 .निम्बू-
दाद, दिनाय, खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलु उपाय, हर उपाय है कारगर
खुजली से छुटकारा पाने के लिए नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल चर्म रोगों को दूर करने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. आपको बता दें कि नींबू में असिटिक और सिट्रिक एसिड होते हैं जो स्वभाव में एंटीसेप्टिक और एंटीइरिटेटिंग होता है. जिसे दाद पर लगाने से राहत मिलता है. इसके लिए दो ताजा नींबू का रस निकाल लें और उसे रुई में भिगोकर खुजली वाली जगह पर लगाए. जब यह पूरी तरह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें. प्रतिदिन इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में खुजली की समस्या से राहत मिलती है.

3 .बेकिंग सोडा-
दाद, दिनाय, खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलु उपाय, हर उपाय है कारगर
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किचन में किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि यह दाद, खाज, खुजली की समस्या से भी निजात दिलाने में मददगार होता है. बेकिंग सोडा anti-inflammatory होता है. जिससे खुजली में जल्द राहत मिलती है. इसके लिए तीन चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर में एक चम्मच पानी मिलाएं और इसे पेस्ट की तरह खुजली वाले जगह पर लगाएं. अगर कटी -फटी त्वचा हो तो या फिर खुले घाव हो तो उस पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ना करें.

4 .एलोवेरा-
दाद, दिनाय, खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलु उपाय, हर उपाय है कारगर
आपको मालूम होगा कि एलोवेरा में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा इन्फेक्शन को खत्म करने में प्रभावी होते हैं. उसके साथ ही एलोवेरा में विटामिन सी होता है जो त्वचा को नमी प्रदान करने में मददगार होता है. जिससे दाद, दिनाय, खुजली से राहत मिलती है. इसके लिए एलोवेरा जेल को प्रभावित स्थान पर दिन में कम से कम 2 बार लगाना है. कुछ दिनों में दाद, दिनाय, खुजली की समस्या से आपको राहत मिलेगी.

5 .तुलसी का पत्ता-
दाद, दिनाय, खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलु उपाय, हर उपाय है कारगर
तुलसी का पत्ता दिनाय, खुजली की समस्या से निजात दिलाने में मददगार होता है. क्योंकि तुलसी के पत्ते में कपूर, थाईमॉल और यूजिनॉल काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. जिन्हें अगर साधारण भाषा में कहा जाए तो यह चर्म रोगों का दुश्मन माना जाता है. इसके लिए तुलसी के पांच पत्ते को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं. अब इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे खुलली वाली जगह पर लगाएं. आपको दाद, दिनाय, खुजली की समस्या से राहत मिलेगी. इसके अलावा सुबह खाली पेट 3-4 तुलसी के पत्ते को चबाकर खाने से खून साफ होती है जिससे चर्म रोगों से राहत मिलता है.

Post a Comment

0 Comments