बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये उपाय, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - बदलते मौसम में खांसी जुकाम होना आम बात है.  लेकिन कई बार यह बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है. ठंढ के मौसम में ऐसी समस्याएं लगभग हर इंसान को होती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इन समस्याओं से छुटकारा पाने के उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको कमाल का फायदा होगा.

बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान, तो तुरंत करें ये उपाय, होगा कमाल का फायदा 


तो आइए जानते हैैं विस्तार से -

1.यदि आपको खांसी परेशान कर रही है, तो इसे दूर भगाने का एक अच्छा तरीका यह है, कि आप अदरक को बारीक पीसकर उसका रस निकाल ले तथा अदरक के रस को तुलसी के रस में मिलाकर इसका सेवन करें. आप चाहे तो उसमें शहद भी मिला सकते हैं. आपको जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा.

2.यदि आपको सर्दी खांसी या गले की खराश जैसी समस्या है, तो आप गुनगुना पानी जरूर पिएं. बार-बार गुनगुना पानी पीने से इस तरह की सभी समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है. गर्म पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर के तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है.

3.टेस्टी होने के साथ-साथ अदरक वाली चाय सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. आम सर्दी और खांसी के इलाज में यह चाय बहुत सहायक होती है. इसे बनाने के लिए आप अदरक को बारीक कूटकर अच्छे से उबालकर चाय के रूप में पिए, तो आपको जल्द ही लाभ मिलेगा. आपको बता दें यह चाय बहती हुई नाक को तथा गले की खराश को दूर करने में मदद करती है.

4.यदि आपको सर्दी खांसी की समस्या है, तो गर्म पानी की भाप से सांस लेने से नाक साफ होती है. भाप आपके गले और नाथ के उत्तरों को गिला करके भी होता है. इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में नीलगिरी डाल सकते हैं.

5.हल्दी और दूध हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करता है. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना सर्दी और खांसी से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है. आप सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इससे आपका जूकाम जल्दी ठीक हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments