कैंसर से बचाता है मामूली समझा जाने वाला यह फल, नाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

कल्याण आयुर्वेद - कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, यह तो हम सभी जानते ही हैं. इसका सटीक इलाज अब तक नहीं निकल पाया है. यदि इसके शुरू के दिनों में इलाज ना कराया जाए, तो इंसान की जान चली जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे, जो हमें कैंसर जैसी कई बड़ी बीमारियों से बचाता है. हैरानी की बात यह है कि हम सभी इस फल को मामूली समझते है.

कैंसर से बचाता है मामूली समझा जाने वाला यह फल, नाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.गाजर में मौजूद कैरीटोनाइट आपके शरीर में कैंसर सेल को विकसित होने से रोकता है. जिसके कारण कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. इतना ही नहीं आपको बता दें कि इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. इसलिए महिलाओं को गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए यह उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है.

2.यदि आप लो या हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो गाजर आपके लिए फायदेमंद रहेगा. क्योंकि इसमें पोटेशियम पाया जाता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर के इसे नार्मल रखने में मदद करता है. इसके लिए आप रोजाना गाजर के जूस का सेवन करें यह लाभकारी होगा.

3.गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन तथा लूइटेन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकता है. इससे आपको हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है. यह आपके हृदय के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है.

4.इसमें मौजूद कैरी टुनाइट ना केवल कैंसर से बचाता है. बल्कि शुगर की बीमारी से भी राहत दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद ऐलकालाइन तत्व खून को साफ कर इसमें मौजूद अलका लाइन और एसिड के अनुपात को बैलेंस रखता है.

5.आपको बता दें यदि आपको खांसी की समस्या है और आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है, तो आप इसके लिए एक छोटा सा मिक्सचर तैयार करें. गाजर के रस में मिश्री तथा काली मिर्च मिलाकर पीने से कफ की समस्या तथा खांसी में आराम मिलता है.

आपको गाजर खाना पसंद है या नहीं ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments