इस पेड़ के बीजों की माला पहनने से महिलाएं हो जाती हैं गर्भवती, जानें विस्तार से

 कल्याण आयुर्वेद- आयुर्वेद में पेड़, पौधे, घास, फूस इत्यादि का प्रयोग कर औषधियों का निर्माण किया जाता है. आयुर्वेद में पुत्रजीवक वृक्ष के बारे में विस्तार से बताया गया है जिस के बीजों की माला पहनने से जिन महिलाओं को गर्भधारण में परेशानी होती है उन्हें गर्भधारण हो जाती है. चलिए जानते हैं विस्तार से.

इस पेड़ के बीजों की माला पहनने से महिलाएं हो जाती हैं गर्भवती, जानें विस्तार से
पुत्रजीवक आयुर्वेद की प्रभावी जड़ी- बूटियों में से एक है. इसका वृक्ष पहाड़ी स्थानों पर मिलता है. इसके पेड़ की लंबाई लगभग 10 से 15 फीट तक होती है. इसके पत्ते सदा ही रहने वाले भालाकार तथा चमकीले होते हैं. मार्च व अप्रैल में इसके वृक्षों पर फूल आते हैं. शीतकाल में फल लगते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इसके बीज व पत्ते गर्भ उत्पादक होते हैं.
हजारों वर्ष पहले ऋषि-मुनियों ने इस औषधि का नामकरण इसकी प्रभावोत्पादकता के आधार पर किया था. यह संतानहीन महिलाओं को संतान प्राप्ति में मददगार सिद्ध होती है. यह बनस्पति शुक्र है तथा गर्वश्रावणत्व आदि विकारों को दूर करने वाली तथा जिन महिलाओं को संतान प्राप्ति नहीं होती है उनको संतान सुख की प्राप्ति कराने वाली है.
पुत्रजीवक के औषधीय गुण-
पुत्रजीवक भारी, वीर्य वर्धक, गर्भ दायक, रेचक, रूप, शीतल, मधुर, खारी, नमकीन तथा कफ और वात रोगों को नाश करने वाली होती है.
चलिए जानते हैं पुत्रजीवक के फायदे-
* पुत्रजीवक नामक औषधि का उल्लेख आयुर्वेद ग्रंथों में मिलता है. आयुर्वेद ग्रंथों में यहां तक लिखा गया है कि यदि जिस महिला को संतान प्राप्ति नहीं हो रही है वह महिला पुत्रजीवक के बीजों की माला बनाकर गले में डाल ले तो अवश्य ही उसे संतान की प्राप्ति होती है.
* पुत्रजीवक वृक्ष की जड़ को दूध में पीसकर पीने से गर्भ ठहर जाता है.
* यह संतान प्रदान करने में विलक्षण साबित होता है. बार- बार गर्भपात होने पर भी पुत्रजीवक उपयोगी है. ऐसी महिलाएं जिन्हें कम मात्रा में मासिक धर्म होती है. गर्भधारण नहीं हो पाता है या जन्म के समय ही बच्चे की मृत्यु हो जाती है तो वैसे महिला चिकित्सक की परामर्श अनुसार पुत्रजीवक का सेवन कर लाभ उठा सकती है.
* पुत्रजीवक का प्रयोग करते समय तेल, खटाई, मिर्च, मसाले तथा गर्म आहार- विहार से बचना चाहिए.
नोट- यह पोस्ट आपकी जानकारी के लिए है किसी भी प्रयोग से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Post a Comment

0 Comments