सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता है असर इसलिए जरूर करें इन चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- सर्दियों में सर्दी, खांसी और सांस की समस्या होना आम बात है, हालांकि ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन खांसी और गले की परेशानी कई बार आपका जीना मुश्किल कर देता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों को सुरक्षित रखें.

सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता है असर इसलिए जरूर करें इन चीजों का सेवन

हालांकि इन समस्याओं से निपटने के लिए आज बाजार में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध है. लेकिन बार-बार दवाइयों का सेवन करना स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है. ऐसे में अपनी डाइट के जरिए शरीर के सभी पाठ को स्वस्थ रखना जरूरी हो जाता है.

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन नियमित किया जाए तो सर्दियों में फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी.

लहसुन और प्याज-

लहसुन और प्याज दोनों ही ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें खाने के बाद सांसो से दुर्गंध तो आती है, लेकिन इसका सेवन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाती है. हमारे फेफड़ों को भी मजबूत बनाती है. लहसुन और प्याज एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करते हैं जो फेफड़ों में सांस के जरिए पहुंची प्रदूषण पार्टिकल्स, डस्ट पार्टिकल्स और बैक्टीरिया आदि को जमा नहीं होने देते हैं. जिसके कारण फेफड़ों को साफ और सुरक्षित रखने में मदद मिलती है.

अदरक की चाय-

चाय का स्वाद अदरक के बिना अधूरा ही लगती है. इस स्वाद की तलब का असर यह है कि अब लोग गर्मियों में भी अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं. अदरक की चाय स्वाद को तो बढ़ाता ही है लेकिन अदरक में anti-inflammatory एलिमेंट्स होते हैं जो खानपान या प्रदूषित हवा के कारण फेफड़ों तक पहुंचने वाले हानिकारक तत्वों के असर को खत्म कर देते हैं और इससे हमारे फेफड़े बिना किसी परेशानी के काम करते रहते हैं. इसलिए विशेषकर सर्दियों के दिनों में अदरक वाली चाय पीना चाहिए.

गाजर का सेवन-

गाजर हमारे फेफड़ों के लिए बिल्कुल वैसे ही काम करती है जैसे गले की खराश के लिए अदरक. गाजर में एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट्स के साथ विटामिन भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. खासतौर से विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इन विटामिंस के कारण हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और हमें सांस से जुड़ी तकलीफ नहीं होती है. आप गाजर को सब्जी, हलवे, सलाद या गाजर पाक के रूप में खा सकते हैं. इसका अचार और स्नेक्स भी खाना फायदेमंद होता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments