लड़कियों को पता होना चाहिए, ल्यूकोरिया से बचने के ये उपाय

कल्याण आयुर्वेद- महिलाओं के गुप्तांग से सफेद पानी आना जिसे ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर कहा जाता है. हालांकि गुप्तांग को नम बनाये रखने के लिए प्राकृतिक रूप से हल्के पानी का होना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन यही अधिक मात्रा में आने लगे तो इसे श्वेत प्रदर( ल्यूकोरिया ) कहा जाता है.

लड़कियों को पता होना चाहिए, ल्यूकोरिया से बचने के ये उपाय

पानी का रंग हल्का लाल, पीला, सफेद, कालापन लिए हो सकता है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो अधिक दिन हो जाने पर महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे- कमर दर्द, पैरों में दर्द, कमजोरी महसूस होना, शरीर में खून की कमी हो जाना, शरीर का पीलापन दिखना, हाथ- पैरों व सिर में जलन होना आदि समस्याएं हो सकती है. लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखा जाए यह बीमारी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

* ल्यूकोरिया का सबसे बड़ा कारण ठीक से सफाई ना होना है. अतः योनि की सफाई और उसे सूखा रहना बेहद जरूरी है अन्यथा संक्रमण फैलने से यह समस्या हो सकती है.

* मासिक धर्म के समय भी साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखें. हर 4 से 6 घंटे में पैड बदलते रहें और हल्के गर्म पानी से योनि मार्ग की सफाई करें. ताकि कीटाणु न रहे. सूती वस्त्रों का प्रयोग करें और दिन में दो बार बदलें.

* कमजोरी के कारण भी ल्यूकोरिया की समस्या हो सकती है. अतः अपनी खानपान का विशेष ध्यान रखें और पर्याप्त मात्रा में पोषण युक्त चीजों का सेवन करें और स्वस्थ रहने का प्रयास करें.

* शरीर में खून की कमी भी ल्यूकोरिया का कारण बन सकती है. इस स्थिति से बचने के लिए आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करें.

* ल्यूकोरिया से संबंधित लक्षण नजर आए तो रात को पानी में अंजीर भिगोकर रखें और सुबह गुनगुने पानी में इसे पीसकर खाली पेट सेवन करें. इसके अलावा प्रतिदिन केले का सेवन करना इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है.

* लड़कियों और महिलाओं को प्रतिदिन चावल का माड़ पीना भी काफी लाभदायक होता है जो महिलाएं नियमित माड़ का सेवन करती है सफेद पानी जाना यानी ल्यूकोरिया की समस्या होने की संभावना काफी कम हो जाती है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments