घर में लगा लिया यह पौधा तो होगा चमत्कार, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- घर के आसपास पेड़- पौधे का होना वातावरण को शुद्ध बनाने के साथ ही हमारे घरों की सुंदरता में चार चांद लगा देता है. बहुत से ऐसे फूल या पौधे हैं जो घर में आसानी से लगाया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिखने में खूबसूरत होने के साथ-साथ वास्तु दोष को दूर करता है औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

घर में लगा लिया यह पौधा तो होगा चमत्कार, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

आपको बता दें कि हम जिस पौधे के बारे में बात कर रहे हैं इसे मयूर शिखा कहते हैं क्योंकि यह मोर की शिखा जैसा दिखाई देता है. बंगाली में इसे लाल मोरंग या मोरगफूल करते हैं जबकि तेलुगू में माइरक्षिपा और ओड़िया में मयूर चूड़ियां कहते हैं.

भारतीय भाषाओं में इसे भिन्न-भिन्न नाम से जाना जाता है अंग्रेजी में इसे पीकॉक्स टेल कहते हैं. यह मुर्गे की कल्गी की तरह ही दिखाई देता है इसलिए इसे मुर्गे का फूल भी कहते हैं यह पौधा दो- तीन प्रकार के होते हैं.

तो चलिए जानते हैं मयूर शिखा के फायदे-

* वास्तु दोष निवारण में यह पौधा लाभदायक माना जाता है, इससे घर के भीतर की नकारात्मकता खत्म हो जाती है.

* बाग- बगीचे और घर के अंदर की सुंदरता बढ़ाने के लिए यह पौधा लगाया जाता है. यह डेकोरेटिव पौधा है.

* माना जाता है कि इसे लगाने से पितृ दोष खत्म हो जाता है.

* इसका एक नाम दुष्टात्मा नाशक भी है अर्थात यह घर में बुरी आत्माओं के प्रवेश रोकता है.

* इसकी पत्तियां और फूल को सब्जी के रूप में भी खाया जाता है.

* आयुर्वेद में इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है. कषाय, शीत, अम्ल, लघु, कफ- पीतशामक तथा पक्वातिसर शामक, मधुमेहनाशक आदि का कार्य होता है.

* जिस घर में लोगों को कोई बीमारी नहीं पकड़ रखा हो या कोई सदस्य मानसिक तनाव से ग्रसित हो. उन्हें अपने जीवन की इस नकारात्मकता को दूर करने के लिए इस पौधे को घर में रखना चाहिए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments