कई बीमारियों का रामबाण इलाज है यह पानी, जरूर जानें सेवन करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - कई बीमारियों से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय कारगर होते हैं. कई ऐसी आम समस्याएं हैं जिसके होने पर हम घरेलू नुस्खे ही करते हैं. आम समस्याओं में पहला नाम हाई ब्लड प्रेशर का आता है. यह ऐसी समस्या जो लगभग हर घर में देखने को मिलती है. इसके अलावा पेट की कई समस्याएं भी देखने को मिलती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो इन सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है.

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है यह पानी, जरूर जानें सेवन करने का तरीका

तो आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका -

सबसे पहले आपको बता दें, हम जिस ड्रिंक के बारे में बात कर रहे हैं, वह है अजवाइन का पानी. अजवाइन के पानी पीने के बहुत से लाभ होते हैं. यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट एक ग्लास अजवाइन का पानी पीते हैं, तो आप कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं. इसे बनाने के लिए आप अजवाइन को एक कप पानी में रात भर भिगोकर छोड़ दें. तथा सुबह इस पानी को अजवाइन के साथ में 20 मिनट तक उबाल लें. उसके बाद इसे ग्लास में छान लें. फिर गुनगुना पी ले स्वास्थ के लिए आप इसमें थोड़ा-सा नींबू भी मिला सकते हैं. यह आपके शरीर के कई रोगों को दूर करने में सहायक है.

आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे -

1.सर्दियां शुरू हो गई है और इस मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम और खांसी जैसी समस्या रहती है. ऐसे में अजवाइन का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. यदि आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है, तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवायन को पानी में उबालकर इसमें काला नमक मिलाएं और पिए.

2.पेट की कई समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द आदि कुछ आम समस्याएं हैं, जो लगभग हर किसी को परेशान करती हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का पानी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. इसके लिए आप अजवाइन काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण तैयार कर ले. खाना खाने के बाद इस चूर्ण का सेवन करें. इससे पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होंगी.

3.जिन लोगों को मोटापे की समस्या है. उनके लिए अजवाइन का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जिससे चर्बी घटने लगती है. इसके लिए एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन को भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से ज्यादा लाभ मिलेगा.

4.जिन लोगों को हृदय संबंधित समस्याएं हैं, उनके लिए अजवाइन का पानी बहुत फायदेमंद होता है. अजवाइन का पानी हाई बीपी दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल खराब लाइफस्टाइल तथा वसायुक्त खान-पान के कारण बढ़ता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, तो खून गाढ़ा होने लगता है और इससे दिल व रक्त संचार करने वाली मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है. ऐसे में अजवाइन का पानी पिए. यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments