गुणों की खदान कही जाने वाली तुलसी भी होती है नुकसानदेह, जरूर जान लें

कल्याण आयुर्वेद - आप सभी ने तुलसी के पत्तों के बहुत से फायदे सुने होंगे. इसके सेवन से कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके अलावा हिंदू धर्म में इसे लक्ष्मी का रूप माना जाता है. खैर क्या कभी आपने गुणों के खदान कही जाने वाली तुलसी के नुकसान के बारे में सुना है. आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके नुकसान बताने जा रहे हैं.

गुणों की खदान कही जाने वाली तुलसी भी होती है नुकसानदेह, जरूर जान लें 

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सबसे पहले आपको बता दें कि यदि आप तुलसी का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे खून पतला होने लगता है. जी हां यदि आप तुलसी का अधिक सेवन करते हैं, तो इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके खून को पतला कर देते हैं. जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

2.कुछ लोग एनर्जी बूस्ट करने के लिए तुलसी का सेवन करते हैं. परन्तु हम आपको बता दें कि जिन लोगों की हाल में सर्जरी हुई है. उन्हें इसका सेवन तुरंत नहीं करना चाहिए. तुलसी हमारे ब्लड क्लोट यानी कि खून के थक्के जमने की प्रक्रिया को धीमी कर देती है. इसलिए सर्जरी के दौरान अधिक खून बहने का खतरा रहता है.

3.यदि आप ज्यादा तुलसी का सेवन करते हैं, तो आपको बता दें कि इसका असर आपकी फर्टिलिटी पर पड़ता है. जी हां महिलाओं तथा पुरुष दोनों के फर्टिलिटी पर यह असर डालता है. इसलिए इसका सेवन लिमिट में ही करें.

4. गर्भवति महिलाओं को तुलसी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि तुलसी में युजेनॉल नामक एक तत्व होता है, जो प्रेगनेंसी के दौरान मासिक धर्म या संकुचन का कारण बन सकता है. जिसके कारण मिसकैरेज हो जाता है. इसलिए गर्भधारण के दौरान तुलसी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट मे जरूर बताइए और अगर जानकारी फायदेमंद लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments