ठंड के मौसम में तिल खाने से होते हैं कमाल के फायदे, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद- तिल के लड्डू तो आप सभी ने खाए ही होंगे यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है लेकिन क्या आपको पता है कि तिल केवल स्वादिष्ट ही नहीं होता है बल्कि इसे खाने के बहुत से फायदे भी होते है जी हां आज के इस पोस्ट में हम आपको थंड के मौसम में तिल खाने के फायदे बताने जा रहे हैं.

ठंड के मौसम में तिल खाने से होते हैं कमाल के फायदे, जरूर जानें

तो आइए जानते हैं इसके फायदे- 

1 .ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को खांसी होने की समस्या रहती है. यदि आपको भी ऐसी समस्या है तो आप 1 ग्लास पानी में 5 चम्मच तिल मिलाकर इस पानी को उबालें तथा इस गुनगुने पानी को पिएं. आपको यह उपाय 5 दिन तक दिन में कम से कम 3 बार करना है. इसके प्रयोग से सुखी खांसी की समस्या भी ठीक हो जाएगी.

2 .आजकल अधिकतर लोगों को पथरी की समस्या है. यदि आप भी इस बीमारी के मरीज हैं तो आप तिल की पेड की राख लगभग 10 ग्राम रोजाना तीन दिन तक खाने से पथरी गलकर निकल जाएगी. इसके अलावा तिल के फूलों के पांच मिली लीटर रस में 2 चम्मच शहद और 250 मिली लीटर गाय के दूध में मिलाकर पीने से पथरी ख़तम हो जाती है.

3 .बवासीर की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान है. यदि आप भी खूनी बवासीर की समस्या से परेशान है. तो आप इसे ठीक करने के लिए तिल का चूर्ण, मिश्री का चूर्ण, बकरी का दूध में मिलाकर इसे पीने से बवासीर में लाभ मिलता है. इसके अलावा तिल, नाग केशर, शर्करा का चूर्ण इन तीनों को खाने से बवासीर ख़तम हो जाएगा.

4 .इसके अलावा यदि आप हर रोज दो चम्मच तिल खाएंगे और इसके बाद ठंडा पानी पिएंगे तो इससे भी बवासीर में लाभ मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments