रात को सोने से पहले गुड़ खाने के आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं. लेकिन चीनी से बने मीठे की जगह गुड़ का सेवन किया जाए तो यह स्वाद के साथ- साथ सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है. जी हां, गुड़ आपकी पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है. इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है तथा त्वचा पर भी निखार आता है.

रात को सोने से पहले गुड़ खाने के आश्चर्यजनक फायदे

सर्दियों में नया गुड़ आने पर लोगों के बीच इसका सेवन अधिक हो जाता है जबकि हकीकत यह है कि आप इसका सेवन पूरे साल कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपका शरीर कई प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है. अपनी दैनिक डाइट में इसे शामिल करें. इससे आप शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं.

तो चलिए जानते रात को सोने से पहले गुड खाने के आश्चर्यजनक फायदे-

1 .प्रदूषण का असर को करें कम-

यदि आप किसी ऐसे कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं जहां पर प्रदूषण का स्तर अधिक रहता है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए. गुड़ का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके शरीर पर प्रदूषण का प्रभाव कम होगा.

2 .हड्डियों को बनाए मजबूत-

गुड़ हड्डियों को मजबूत बनाने मददगार होता है. यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए बेहतर होगा. गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है यह दोनों ही हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

3 .खून की कमी करें दूर-

गुड़ में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है यदि आपका हिमोग्लोबिन कम है तो प्रतिदिन गुड़ खाने से आपको काफी लाभ होगा. इस कारण गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं. एनीमिया के मरीजों के लिए का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.

4 .पेट के लिए है लाभदायक-

यदि आप पेट में कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो गुड़ खाने से आपको काफी लाभ मिलेगा. यदि आपको खट्टी डकार आती है तो गुड़ और काला नमक मिलाकर खाने से राहत मिलेगी. खाना खाने के बाद खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख भी लगती है.

5 .सर्दी- जुकाम से दिलाए छुटकारा-

सर्दी- जुकाम से छुटकारा दिलाने में गुड़ काफी मददगार होता है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी- जुकाम में आराम मिलता है. अगर किसी को खांसी की शिकायत है तो उसे चीनी की जगह गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्मकर खाने से गले की खराश और जलन से छुटकारा मिलती है.

6 .ब्लड प्रेशर रहेगा सामान्य-

यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो गुड़ का सेवन आपके लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों की तरफ से गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

7 .शरीर को रखें सक्रिय-

शरीर और हड्डियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति देता है. इससे आपका शरीर सक्रिय रहता है. यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत मिलेगी. यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में 5 ग्राम गुड़ थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

8 .आंखों के लिए है फायदेमंद-

यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है या आंखों में अन्य प्रकार की दिक्कत रहती है तो आपके लिए गुड़ का सेवन करना लाभदायक होगा. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है, यही नहीं आंखों की रोशनी बनाए रखने में मददगार होती है.

9 .दिमाग के लिए है फायदेमंद-

 गुड़ आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की शिकायत है तो प्रतिदिन गुड़ खाने से काफी लाभ होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याददाश्त शक्ति भी बेहतर रहेगी.

अतः रात को खाना खाने के बाद प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ खाना कई बीमारियों से बचाव करने में मददगार होता है. इसलिए प्रतिदिन खाना चाहिए.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments