घर में तुलसी का पौधा है तो ध्यान रखें ये बातें, वरना बन सकता है दुख का कारण

ज्योतिष शास्त्र- हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है. इसलिए लगभग सभी हिन्दू घरों में तुलसी लगाकर पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि अगर तुलसी के पौधे को घर के आंगन में लगाया जाए तो उस घर से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती है और इसलिए उस घर में हमेशा सकारात्मक शक्तियों का संचार होता रहता है. वही जिस घर में सुख- शांति और समृद्धि बनी रहती है. लेकिन अगर गलती से भी तुलसी के पौधे के पास कुछ चीजें रख देते हैं आपके लिए दुख का कारण बन सकती है.


चलिए जानते हैं विस्तार से-

1 .यदि आप घर के आंगन में तुलसी के पौधा लगा कर रखे हैं तो गलती से भी उस जगह गीला कपड़ा ना रखें. क्योंकि अगर आप तुलसी के पौधे के पास गिला कपड़ा रखते हैं तो आपके घर में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा कम होने लगती है और तुलसी माता नाराज हो जाती है.

2 .तुलसी के पौधे वाले स्थान को हमेशा ही साफ- सुथरा रखना चाहिए क्योंकि अगर आप साफ- सफाई नहीं रखते हैं तो आपके घर में हमेशा अशांति का वातावरण बना रहेगा और अशांति के कारण आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए तुलसी के पौधे और उसके आसपास हमेशा साफ- सुथरा रखें.

3 .घर में तुलसी का पौधा होने पर प्रतिदिन उसकी पूजा करें क्योंकि तुलसी का पूजा करना बहुत ही शुभ माना गया है और साफ- सफाई करने का विशेष ध्यान रखें.

4 .तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इसलिए इस पौधे के पास भूलकर भी जूता- चप्पल ना रखें क्योंकि ऐसा करने से घर में देवी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments