महिलाओं में यौन इच्छा बढ़ाने के सबसे बेहतर घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- लिबिडो यानि यौन इच्छा. पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही होती है. लेकिन कई बार उम्र, तनाव, व्यक्तिगत और पेशेवर समस्याएं, दवाएं, जीवनशैली से कामेच्छा प्रभावित हो जाती है. अक्सर ऐसा होता है कि पुरुषों की इच्छा तो होती है शारीरिक संबंध बनाने की, लेकिन महिलाओं की यौन इच्छा 35 की उम्र में ही खोने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और अपनी कम होती यौन इच्छाओं को बढ़ाना चाहती हैं तो इतना भी मुश्किल काम नहीं है. अगर आप अपनी जीवनशैली को सुधार कर खानपान में कुछ खास सुपरफूड्स को शामिल करते हैं तो आप अपनी लिबिडो यानी यौन इच्छा को फिर से बढ़ा सकती हैं.

महिलाओं में यौन इच्छा बढ़ाने के सबसे बेहतर घरेलू उपाय

यह जानकर आपको खुशी होगी कि अपना खाना ठीक करके भी अपनी यौन इच्छा या सेक्स पावर को बेहतर बना सकती है. इसके लिए आपको आपने खाने में बहुत ही छोटे- छोटे और स्वादिष्ट बदलाव करने होंगे.

तो चलिए जानते हैं यौन इच्छा बढाने के उपाय-

शतावरी-

शतावरी का इस्तेमाल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. आयुर्वेद की मानें तो यह महिलाओं के लिए एक शक्तिशाली टॉनिक माना जाता है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होती है जो महिलाओं के अंगों को उत्तेजित करता है. यह कामेच्छा बढ़ाने के साथ ही बांझपन की समस्या को भी दूर करने का काम करता है. यदि किसी महिला को सेक्स करने की बिल्कुल इच्छा नहीं होती है तो शतावरी का उपयोग कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें फाइटोएस्ट्रोजन पाया जाता है जो हार्मोन को संतुलित बनाए रखता है और सेक्स करने की इच्छा को तीव्र करता है.

अश्वगंधा-

कई बार तनाव के कारण भी महिलाओं में यौन इच्छा में कमी हो जाती है. इस स्थिति में सेक्स करने की शक्ति और इच्छा बढ़ाने के लिए अश्वगंधा काफी प्रभावी तरीके से काम करता है. अश्वगंधा कार्टीसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है. महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा को तीव्र करने में यह काफी मददगार होता है. एक स्टडी में पाया गया है कि अश्वगंधा महिलाओं के शरीर में कुछ विशेष हार्मोन के स्राव को बढ़ाता है, जिसके कारण स्वतः ही काम इच्छा बढ़ जाती है.

अनार का जूस-

इंटरनेशनल जनरल में हाल ही में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ाने का गुण अनार में भी पाया गया है. अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो उत्तेजना बढ़ाने में प्रभावी तरीके से काम करता है. इस में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट जननांगों और पूरे शरीर में खून के प्रवाह को बेहतर बनाता है. ऐसे में जिन महिलाओं को उत्तेजना नहीं होती है या सेक्स की इच्छा नहीं होती है, उन्हें प्रतिदिन ताजे अनार का जूस पीना लाभदायक होगा.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रयोग से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments