दिवाली पर लक्ष्मी जी की चाहते हैं कृपा तो पूजा में जरूर शामिल करें ये चीजें, हो जाएंगे मालामाल

शुभ दीपावली- दीपावली दीपों का त्योहार है. दीपावली की रात दीपक की रोशनी सेचारो ओर जगमगा उठता है लेकिन दीपक जलाने से पहले मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. ऐसे मां लक्ष्मी की पूजा करते समय सामग्री का विशेष ध्यान रखना चाहिए. ताकि लक्ष्मी जी की कृपा आप पर सदैव बनी रहे.

दिवाली पर लक्ष्मी जी की चाहते हैं कृपा तो पूजा में जरूर शामिल करें ये चीजें, हो जाएंगे मालामाल

तो चलिए जानते हैं माता लक्ष्मी की पूजा में कौन-कौन सी सामग्री का इस्तेमाल करनी चाहिए-

गन्ना-

माता लक्ष्मी की पूजा में गन्ना शामिल जरूर करना चाहिए. क्योंकि एरावत हाथी को माता लक्ष्मी का वाहन माना गया है और हाथी को गन्ना बहुत ही पसंद होता है. इसलिए आपको दीपावली के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करते समय गन्ना अवश्य शामिल करना चाहिए.

बतासा-

लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान पतासे को बहुत शुभ माना गया है. इसलिए आपको लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान बतासे प्रसाद के रूप में अवश्य शामिल करना चाहिए.

घी का दीपक-

दिवाली के दिन चारों तरफ दीपक जलाए जाते हैं जिसमें तेल डाला जाता है. लेकिन लक्ष्मी जी की पूजा में आपको तेल का दीपक नहीं जलाना चाहिए बल्कि घी का दीपक जलाना चाहिए. ताकि घर परिवार में सुख और समृद्धि बनी रहे.

बंदनवार-

दिवाली के दिन अशोक के पत्ते की बंदनवार बनाकर घर के मुख्य दरवाजे पर जरूर लगानी चाहिए. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनकी कृपा सदैव बनी रहती है.

खीर-

लक्ष्मी पूजन करते समय मिठाई के रूप में खीर का इस्तेमाल करना अति शुभ माना गया है क्योंकि लक्ष्मी जी का प्रिय मिठाई माना गया है.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

आप सभी को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं.

Post a Comment

0 Comments