सेहत ही नहीं सौंदर्य वर्धक गुणों की खान है पिस्ता, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- मिठाइयों की शोभा बढ़ाने वाला ड्राई फ्रूट्स मेवा, पिस्ता आदि कई लोगों की खास पसंद में शामिल होता है. यह तो स्वाद में बेमिसाल होता ही है, सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ सौंदर्य वर्धक गुणों की खान होती है. आज हम आपको पिस्ता के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 सेहत ही नहीं सौंदर्य वर्धक गुणों की खान है पिस्ता, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

चलिए जानते हैं विस्तार से-

* आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरे रंग का आकर्षक पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह न केवल आपको सेहतमंद बनाए रखता है बल्कि कई बीमारियों को आप से दूर रखने में मददगार होता है.

* पिस्ते में मौजूद जरुरी फैटी एसिड्स आपकी त्वचा में स्निग्धता बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. जिससे प्राकृतिक चमक बरकरार रहती है. इसके अलावा शरीर के अंगों में भी स्निग्धता के लिए फायदेमंद है.

* इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपको जवां बनाए रखने के साथ ही आंखों को भी स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं. यह त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों की गति को धीमा करते हैं.

* बालों को झड़ने से बचाने के लिए भी पिस्ता काफी लाभकारी है. आप चाहे तो इसका नियमित सेवन करें या फिर इसका पेस्ट बनाकर मास्क की तरह बालों में लगाएं.

* पिस्ता धूप के प्रभाव को भी कम करने में मददगार होता है. इसके लिए पिस्ते को चारोली के साथ दूध में पीसकर पेस्ट तैयार करें और पैक की तरह लगाएं. नियमित ऐसा करने से त्वचा का रंग हल्का होने लगेगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments