दांत दर्द दूर करने का रामबाण इलाज है अमरूद की पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- गलत समय पर भोजन करना या फिर भोजन करने के बाद दातों की साफ- सफाई का ध्यान ना रखना आदि के कारण दांतों में कीड़े लग जाते हैं, जिस से दांतों में दर्द होता है. इतना ही नहीं कई बार कैल्शियम की कमी के कारण भी दांत में दर्द की परेशानी होने लगती है. दांत दर्द वास्तविक में काफी तकलीफ देती है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग पेन किलर दवाइयों का सेवन कर लेते हैं. लेकिन यदि बार-बार दांत में दर्द हो और आप पेन किलर खाते हैं तो यह सेहत को नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में आपको डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

दांत दर्द दूर करने का रामबाण इलाज है अमरूद की पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

फिर भी यदि आप चाहते हैं कि घरेलू उपायों द्वारा दांत दर्द की समस्या से राहत पाया जाए तो अमरूद की पत्तियां आपकी दांत के दर्द को दूर करने में रामबाण साबित हो सकता है.

चलिए जानते हैं दांत दर्द में अमरूद की पत्तियों को इस्तेमाल करने के तरीके-

शायद आपको जानकारी न हो लेकिन अमरूद की पत्तियां दांत दर्द दूर करने का बहुत अच्छा उपाय है. इसका इस्तेमाल करने के लिए अमरुद की ताजा पतियों को दांत दर्द वाली जगह पर दबाकर रखें. कुछ ही देर में आपको दांत दर्द से आराम मिलने लगेगा. वैसे अगर आप चाहते हैं तो अमरूद की पत्तियों को उबालकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा लौंग भी दांत दर्द को दूर करने में काफी मददगार होता है. इसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है. दांत में दर्द होने पर लौंग को दातों के बीच दबाकर रखें. इसके अतिरिक्त आप लौंग के पाउडर या लौंग के तेल का भी इस्तेमाल करके दांत दर्द से राहत पा सकते हैं. दांत में लगे कीड़े को भी दूर करने में मददगार होगा.

यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments