आपकी सोच को बदल कर रख देगी यह सच्ची कहानी, समय हो तो एक बार जरूर पढ़ें

कहानी- आप माने या ना माने लेकिन हमारे जीवन के छोटे-छोटे कार्य भी हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसीलिए कहा गया है कि आप जब भी किसी से मिले पूरे जोश के साथ मिलें. हमेशा दूसरों की मदद करें और जो काम करें पूरी इमानदारी के साथ करें. आपके जीवन में नए-नए रास्ते खुलते चले जाएंगे.

आपकी सोच को बदल कर रख देगी यह सच्ची कहानी, समय हो तो एक बार जरूर पढ़ें

इसी बात को प्रमाणित करती है यह छोटी सी कहानी जो यह बताती है कि आपका अच्छा व्यवहार आपके लिए कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

यह कहानी एक ऐसे व्यक्ति की है जो एक फ्रीजर प्लांट में काम करता था. दिन भर काम करने के बाद वह अंतिम समय था और सभी लोग घर जाने को तैयार थे. तभी प्लांट में एक तकनीकी समस्या आ गई और वह उसे दूर करने में जुट गया. जब तक वह कार्य पूरा करता तब तक ज्यादा देर हो गई थी और लाइट बंद कर दिए गए और उसी प्लांट में वह बंद हो गया. बिना हवा और प्रकाश पूरी रात आइस प्लांट में फंसे रहने के कारण उसकी मौत तो होना निश्चित था.

लेकिन कहा गया है कि जिसको राखे साइयां मार सके ना कोय, यानी जिसको भगवान जीवित रखना चाहता है उसे कोई मार नहीं सकता है. उसे बंद हुए लगभग आधे घंटे का समय बीत चुका था. तभी उसने किसी को दरवाजा खोलते हुए देखा. क्या यह चमत्कार था? उसने देखा की दरवाजे पर सिक्योरिटी गार्ड टॉर्च लिए खड़ा है. उसने उसे बाहर निकालने में मदद की.

बाहर निकलने के बाद उस व्यक्ति ने सिक्योरिटी गार्ड से पूछा- आपको कैसे पता चले कि मैं बंद हो चुका हूं.

गार्ड ने कहा- सर इस प्लांट में 50 लोग काम करते हैं पर सिर्फ एक आप ही हैं जो मुझे सुबह आने पर हेलो हो जाते समय बाय बोल कर जाते हैं. आज सुबह आप ड्यूटी पर आए थे और आपने सुबह हेलो बोला था पर शाम को आप बाहर नहीं गए इससे मुझे शंका हुई और मैं देखने चला आया.

वह व्यक्ति नहीं जानता था कि उसका किसी को छोटा सा सम्मान देना कभी उसका जीवन बचाएगा. याद रखें जब भी आप किसी से मिले तो उसका गर्मजोशी और मुस्कुराहट के साथ सम्मान करें. हमें पता नहीं, पर हो सकता है कि यह आपके जीवन में भी चमत्कार दिखा दे.

यह कहानी अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद.

स्रोत- हिंदी वर्ल्ड.

Post a Comment

0 Comments